सोने ने बनाया रिकॉर्ड, 70 के पार पहुंचा

Gold-Silver Price Today: भारत में वेडिंग सीजन शुरू होने से पहले सोने के भाव में रैली ने आमलोगों की परेशानी को बढ़ा दिया है. सोने की कीमत ने गुरुवार को एक बार फिर से नया रिकॉर्ड बना लिया है. भारतीय बाजार में पहली बार सोने ने बड़ी छलांग लगाते हुए 70 हजार के रिकॉर्ड स्तर को पार कर लिया है. दस ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत में करीब 400 रुपये का इजाफा देखने को मिला. जबकि, एक किलो चांदी की कीमत 80 हजार पार चली गयी. गुड एंड रिटर्न वेबसाइट के अनुसार, मुंबई में दस ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत कोलकाता और हैदराबाद की कीमतों के बराबर 69,880 रुपये है. जबकि, दिल्ली में दस ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत 70,030 रुपये, बेंगलुरु में 69,880 रुपये और चेन्नई में 70,920 रुपये रही है.

MCX पर भी चढ़ा सोना

सोने की कीमत MCX सुबह 11.30 बजे पांच मार्च को डिलिवर होने वाले 10 ग्राम सोने की कीमत 70,275 रुपये हो गयी है. जबकि, पांच जून के डिलीवर होने वाले सोने की कीमत में दस ग्राम पर 84 रुपये का राहत मिल रहा है. ये 69,715 रुपये पर कारोबार कर रहा है. जबकि, पांच अगस्त को एक्सपायर होने वाले सोने की कीमत 47 रुपये की तेजी के साथ 70,030 पर बिक रहा है. बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से सोना वायदा कीमतों में तेजी आई. जबकि, ग्लोबल मार्केट में न्यूयॉर्क में सोना 0.50 प्रतिशत की तेजी के साथ 2,293.20 डॉलर प्रति औंस हो गया.

Also Read: इलाज के खर्च की टेंशन जाएं भूल, केनरा बैंक करेगा मदद, जानें कैसे मिलेगी मदद

क्या सोने में तेजी का कारण

जियो-पॉलिटिकल टेंशन के बीच पूरी दुनिया के लिए सोना एक सुरक्षित निवेश है. मीडिल ईस्ट में ईरान और इजरायल के बीच तनाव बढ़ रहा है. आज पाकिस्तान से सटे इरान के सीमा में आतंकी हमला हुआ है. दूसरी तरफ, सीरीया में ईरान के दूतावास पर इजरायल ने हमला किया है. रूस और यूक्रेन के बीच के युद्ध की स्थिति भी अब गंभीर हो चली है. अमेरिका में सेंट्रल बैंक ने ब्याज दरों को घटाने का संकेत दिया है. इसके कारण, हॉन्ड यील्ड पर असर पड़ेगा. इससे भी निवेशक सोने में अपना इंट्रेस्ट दिखा रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *