सीलिंग फैन और कूलर की स्पीड हो गई कम, बदलिए ये डिवाइस मिलेगी ज्यादा तेज हवा और कमरा बन जाएगा शिमला!

हाइलाइट्स

कंडेनसर वीक होने से कूलर और सीलिंग फैन की स्पीड होती है कम
टेक्नीशियन को बुलाकर इन दोनों को करा सकते हैं चेक
अगर कंडेनसर वीक है तो बदलकर फिर बढ़ा सकते हैं कूलर और फैन की स्पीड

नई दिल्ली. उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है, लेकिन ये राहत फौरी तौर पर ही है, क्योंकि गर्मी का सितम अगस्त-सितंबर तक जारी रहेगा. इस दौरान आपके कूलर और सीलिंग फैन सही स्पीड से हवा दे रहे हैं, तो कोई परेशानी की बात नहीं है. अगर इनकी हवा देने की स्पीड कम हो गई है, तो आपको इन्हें तुरंत ठीक करा लेना चाहिए.

कूलर और सीलिंग फैन में स्पीड को मेंटेन करने के लिए कंडेनसर लगाया जाता है और समय के साथ कंडेनसर वीक होता चला जाता है, जिसके चलते कूलर और सीलिंग फैन की स्पीड अपने आप कम हो जाती है. कंडेनसर को चेक करने की कुछ टिप्स हैं, जिनके बारे में हम यहां बता रहे हैं.

यह भी पढ़ें : एयर कंडीशनर चलाते ही आने लगती है बदबू, कूलिंग भी होती है कम? कर लीजिए ये ‘झाड़ फूंक’, सब हो जायेगा OK

टेक्नीशियन से करा सकते हैं चेक
अगर आपके कूलर और सीलिंग फैन की स्पीड कम हो गई है, तो आप टेक्नीशियन को बुला कर कूलर और सीलिंग फैन का कंडेनसर चेक करा सकते हैं. अगर ये वीक है, तो आपको इन्हें बदलवा देना चाहिए.

यह भी पढ़ें : घर ले आएं सस्ता Portable AC Fan, देगा इतनी ठंडी हवा कि AC हो जाए फेल, जल्दी खरीदें कहीं स्टॉक न हो जाए खत्म 

कंडेनसर चेक करने का देसी तरीका
अगर टेक्नीशियन को बुला कर कंडेनसर चेक नहीं कराना चाहते, तो आप खुद भी इसे चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको सावधानी पूर्वक कूलर या सीलिंग फैन में से कंडेनसर को निकाल लेना चाहिए. इसके बाद कंडेनसर के दोनों पॉइंट में बिजली का तार लगा दें. इसके बाद दोनों तारों को प्लग इन करके स्विच ऑन कर दें और थोड़ी देर बार प्लग में से दोनों तार को निकालकर आपस में टच कराए. अगर जोर से चट की अवाज आती है, तो आपका कंडेनसर एकदम ठीक है.

घर में रखें एक्स्ट्रा कंडेनसर
अगर कूलर या सीलिंग फैन की स्पीड कम हो गई है, तो घर में रखें दूसरे कंडेनसर को लगा कर आप चेक कर सकते हैं. नया कंडेनसर लगाने से कूलर और सीलिंग फैन की स्पीड बढ़ जाती है, तो फिर इसी को लगे रहने दें. वहीं इसके बाद भी स्पीड नहीं बढ़ती, तो टेक्नीशियन को बुला कर कूलर और सीलिंग फैन को चेक कराए.

Tags: Cooler in Rs 500, Eco Friendly Cooler, Tech news, Tech news hindi, Tech News in hindi, Water Cooler

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *