सरकार ने स्वामीनाथन जानकीरमन को बनाया आरबीआई का डिप्टी गवर्नर, एमके जैन की लेंगे जगह

नई दिल्ली : केंद्र की मोदी सरकार ने मंगलवार को भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के प्रबंध निदेशक स्वामीनाथन जानकीरमन को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया है. एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार उनकी नियुक्ति डिप्टी गवर्नर का कार्यभार ग्रहण करने की तारीख से तीन साल के लिए या अगले आदेश तक है. जानकीरमन आरबीआई के डिप्टी गवर्नर एमके जैन की जगह लेंगे, जिनका विस्तारित कार्यकाल मंगलवार को पूरा हो गया.

डिप्टी गवर्नर का एक पद वाणिज्यिक बैंकर के लिए आरक्षित है. कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता वाली एक समिति ने आरबीआई के डिप्टी गवर्नर के पद के लिए एक जून को साक्षात्कार लिया था. आरबीआई के तीन अन्य डिप्टी गवर्नर माइकल देवव्रत पात्रा, एम राजेश्वर राव और टी रवि शंकर हैं.

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, आरबीआई के डिप्टी गवर्नर नियुक्त किए जाने वाले स्वामीनाथन जानकीरमन फिलहाल भारतीय स्टेट बैंक के प्रबंध निदेशक हैं और बैंक के कॉर्पोरेट बैंकिंग और सहायक कंपनियों के लिए जिम्मेदार हैं. इस भूमिका से पहले, वे बैंक के आश्वासन कार्यों – जोखिम प्रबंधन, विनियामक अनुपालन, और दबावग्रस्त संपत्ति कार्यक्षेत्रों के लिए जिम्मेदार थे.

लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, स्वामीनाथन जानकीरमन खुदरा और कॉर्पोरेट बैंकिंग, अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग, व्यापार वित्त, संवाददाता बैंकिंग और FI उत्पादों, डिजिटल बैंकिंग और लेनदेन बैंकिंग उत्पादों में डोमेन विशेषज्ञता वाले बैंकर हैं. जानकीरमन ने बजट और प्रदर्शन की निगरानी, ​​पूंजी योजना और निवेशक संबंधों की देखरेख करने वाले एसबीआई के लिए वित्त कार्य भी संभाला है.

स्वामीनाथन जानकीरमन डिजिटल बैंकिंग वर्टिकल के प्रमुख के रूप में बैंक की डिजिटल परिवर्तन यात्रा का हिस्सा रहे हैं. उन्होंने यस बैंक, जियो पेमेंट्स बैंक, और एनपीसीआई के साथ-साथ बैंक ऑफ भूटान, एक एसबीआई जेवी के बोर्डों पर एसबीआई के नामित निदेशक के रूप में भी काम किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *