विराट और रोहित क्या IPL 2023 में भी नहीं खेलेंगे? कोच राहुल द्रविड़ ने कर दिया साफ

विराट और रोहित क्या IPL 2023 में भी नहीं खेलेंगे? कोच राहुल द्रविड़ ने कर दिया साफ

विराट और रोहित क्या IPL 2023 में भी नहीं खेलेंगे? कोच राहुल द्रविड़ ने कर दिया साफ

भारत को इस साल के आखिर में वनडे वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी करनी है. टी20 विश्व कप से भारत के सेमीफाइनल में बाहर होने के बाद से विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल ने कोई टी20 मैच नहीं खेला है. ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या वे अब IPL 2023 में भी नहीं खेलेंगे? टीम इंडिया के हेच कोच राहुल द्रविड़ ने इस मामले में अपनी राय दी है.

मुख्य कोच द्रविड़ ने कहा कि वनडे विश्व कप के लिए योजनाओं में शामिल भारतीय क्रिकेटर चोटिल नहीं होने की स्थिति में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में खेलेंगे. विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे सीनियर खिलाड़ियों का कार्यभार प्रबंधन होगा, क्योंकि सफेद गेंद के एक प्रारूप को दूसरे पर तरजीह मिलेगी.

BCCI की नई नीति के अनुसार इस साल के आईपीएल के दौरान राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) और फ्रेंचाइजी अक्टूबर-नवंबर में घरेलू सरजमीं पर होने वाले 50 ओवर के विश्व कप को देखते हुए मुख्य खिलाड़ियों के कार्यभार पर नजर रखेंगे.

द्रविड़ ने न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले तीसरे वनडे की पूर्व संध्या पर प्रेस कांफ्रेंस के दौरान एक सवाल के जवाब में कहा, ” कार्यभार प्रबंधन आज खेल का हिस्सा बन गया है. हम इन चीजों की समीक्षा करते रहते हैं. हमने कार्यभार प्रबंधन के तहत टी20 सीरीज के दौरान कुछ खिलाड़ियों (रोहित, विराट, लोकेश राहुल) को आपके अनुसार ब्रेक दिया था.”

उन्होंने कहा, ” चोट का प्रबंधन और कार्यभार प्रबंधन दो अलग चीजें हैं. हम जितना क्रिकेट खेल रहे हैं उसे देखते हुए इन दोनों में संतुलन बनाना होगा कि निकट भविष्य में हमारे लिए प्राथमिकता क्या है. साथ ही सुनिश्चित करना होगा कि हमारे बड़े खिलाड़ी बड़े टूर्नामेंट के लिए उपलब्ध रहें.”

द्रविड़ ने कहा कि वनडे विश्व कप की योजनाओं में शामिल खिलाड़ी आईपीएल में खेलेंगे, क्योंकि इससे उन्हें अपने टी20 कौशल का आकलन करने में मदद मिलेगी. विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ सीरीज से भी वे बाहर थे. इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ इस सप्ताह होने वाली सीरीज में भी नहीं हैं.

हेड कोच ने आगे कहा, ” आईपीएल के मामले में एनसीए और हमारी मेडिकल टीम लगातार फ्रेंचाइजी के संपर्क में रहेगी और अगर कोई मसला या चोट होती है तो हम उसके साथ जुड़ेंगे. अगर कोई खिलाड़ी चोटिल होता है या कोई अन्य चिंता होती है.”

पूर्व क्रिकेटर ने साथ ही कहा, ” मुझे लगता है कि बीसीसीआई के पास उन्हें (टूर्नामेंट से) हटाने का अधिकार है. लेकिन अगर वे फिट हैं तो हम उन्हें आईपीएल के लिए रिलीज रहेंगे क्योंकि यह महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है. यह BCCI के लिए बहुत बड़ा टूर्नामेंट है, 2024 टी20 विश्व कप की हमारी तैयारियों को देखते हुए भी.”

(इनपुट: भाषा)

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *