लिफ्ट में आ जाए खराबी तो किन चीज़ों का ध्यान रखना है जरूरी? गलती करने से और फंस सकते हैं आप- what precaution you need to take when your lift malfuction occurs stop panic and do this things

एलिवेटर यानी कि लिफ्ट का इस्तेमाल आमतौर पर हम से कई लोगों ने किया होगा. कई बार तो ऐसा भी हुआ हुआ होगा कि लाइट चली गई हो और आप किसी लिफ्ट में अटक गए हों. ऐसे समय में एकदम से डर लग जाता है. लेकिन अगर सोचिए कि कोई लिफ्ट नीचे जाने के बजाए ऊपर जाने लगे और ऐसे रॉकेट की स्पीड से भागे की सीधा छत से टकरा जाए, तो क्या होगा. ये ऐसी बात है जिससे दिल में डर पैदा हो जाता है. ऐसा ही हुआ उत्तर प्रदेश के नोएडा सेक्टर-137 में. यहां पारस टिएरा सोसाइटी के टावर-5 की लिफ्ट चौथी मंजिल पर अचानक खराब हुई और फिर ब्रेक फेल होने की वजह से लिफ्ट नीचे जाने के बजाए स्पीड से ऊपर चली गई और छत से टकरा गई.

हम से कई लोग ऐसे होंगे जो लगभग रोज़ एलिवेटर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन अगर कभी लिफ्ट में कोई गड़बड़ी आ जाए तो किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए.

ये भी पढ़ें- घर में इस जगह पर कभी न रखें इन्वर्टर, धीरे-धीरे तबाह हो जाएगी बैटरी, कबाड़ी को देने की आएगी नौबत!

परेशान न हों- लिफ्ट में फंसने से घबराहट हो सकती है. लिफ्ट में लोगों की संख्या के आधार पर, अगर हर कोई घबराहट की स्थिति में जोर-जोर से सांस लेने लगे, तो उसे असुविधा बढ़ जाएगी. शांत रहने की पूरी कोशिश करें और लिफ्ट में मौजूद दूसरे लोगों को भी शांत रखने की कोशिश करें.

Alarm बजाएं- एलिवेटर में अलार्म बटन दबाएं और किसी के जवाब देने का इंतजार करें. कुछ बटन में अलार्म घंटी की इमेज बनी होती है, जबकि दूसरे में फोन की फोटो होती है. कोई व्यक्ति जो स्थिति को संभाल सके वह उत्तर दे और आगे के निर्देश भी देने का प्रयास करें.

ये भी पढ़ें- कूलर चलाते समय कर दीजिए ये छोटा सा काम तो AC जैसा ठंडा होगा कमरा, एक गलती कर देगी बहुत परेशान

लिफ्ट या अलार्म कंपनी से संपर्क करने के बाद, लिफ्ट में पीछे की ओर रहे और आगे की ओर चेहरा करके खड़े हों. ताकि जब एलिवेटर कंपनी या आपातकालीन सेवाएं दरवाजा खोलने का प्रयास करें तो उन्हें अंदर आने का रास्ता क्लियर मिले.

कूदना नहीं चाहिए- जब लिफ्ट खराब होती है, तो कुछ लोग घबरा कर ऊपर-नीचे कूदने लगते हैं और कई लोग ये भी सोचते हैं कि ऐसा करने से लिफ्ट को फिर से चलने के लिए जम्पस्टार्ट मिल जाएगा. लेकिन इससे लिफ्ट का स्टेबलाइज़र सिस्टम प्रभावित हो सकता है और इसे बचाना ज़्यादा मुश्किल हो सकता है.

दरवाजा खोलने की कोशिश न करें- जब आप लिफ्ट में फंस जाते हैं, तो अपने आप ऐसा होता है कि आप दरवाजा खोलने के लिए उत्सुक हो जाते हैं. अगर दरवाजे खुले रहते हुए लिफ्ट चलने लगती है, तो लोगों के लिफ्ट से गिरने का खतरा होता है और उन्हें खतरे का सामना करना पड़ता है. इसलिए कभी भी लिफ्ट के दरवाजे को खुद से खोलने की कोशिश न करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *