यूएसडीटी ने संकटग्रस्त रूसियों, तुर्कों को कैसे बचाया इसकी कहानी

  • बढ़ती मुद्रास्फीति के कारण तुर्कों ने अपने घाटे को सीमित करने के लिए यूएसडीटी की ओर रुख किया।
  • अल्पकालिक वैगनर विद्रोह के बीच रूसियों ने यूएसडीटी में शरण मांगी।

हाल ही में, लोकप्रिय स्थिर मुद्रा की मांग बढ़ी है बांधने की रस्सी [USDT] आर्थिक और राजनीतिक संघर्ष से गुजर रहे देशों में वृद्धि हुई है। कोई न केवल डिजिटल संपत्ति के बैंक योग्य पहलू को देख सकता है, बल्कि क्रिप्टोकरेंसी के प्रति भावना में एक सामान्य बदलाव भी देख सकता है।

स्थिर सिक्के क्यों

आर्थिक उथल-पुथल से गुजर रहे देशों के लिए स्थिर सिक्के फायदेमंद पाए गए हैं। चूंकि देशी मुद्रा बड़े पैमाने पर अवमूल्यन से गुजर रही है, लोग अपनी बचत को यूएसडी जैसी सुरक्षित-संपत्ति में बदलना चाहते हैं।

जबकि वाणिज्यिक बैंकों और ऑनलाइन विदेशी मुद्रा सेवाओं जैसे विनिमय के पारंपरिक तरीके समय लेने वाले हो सकते हैं, यूएसडी के क्रिप्टो डेरिवेटिव, स्टेबलकॉइन्स, एक सुविधाजनक विकल्प बन जाते हैं।

प्रेस समय के अनुसार यूएसडीटी तीसरी सबसे बड़ी व्यापार योग्य डिजिटल संपत्ति थी, जिसका बाजार पूंजीकरण $83 बिलियन से अधिक था। कॉइनमार्केटकैप आंकड़े। पिछले 24 घंटों में 23.9 बिलियन डॉलर के ट्रेडिंग वॉल्यूम के साथ यह सबसे अधिक तरल क्रिप्टोकरेंसी भी थी, जो इससे भी अधिक है Bitcoin [BTC]

तुर्की ने यूएसडीटी को अपनाया

तुर्की लीरा (TRY) ने पिछले कुछ वर्षों में एक महत्वपूर्ण गिरावट का अनुभव किया है, जो ब्याज दरों पर राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन की अपरंपरागत नीतियों के कारण बढ़ी है। के अनुसार स्टेटिस्टा, 21 जून तक 1 USD 23 TRY के बराबर था। यह कोविड-19 संकट के समय से तीन गुना अधिक उछाल था जब 1 USD लगभग 7 लीरा के बराबर था।

मई में एर्दोगन के सत्ता में वापस आने के बाद, मुद्रास्फीति में और वृद्धि की चिंताएं मजबूत हो गईं। इसने क्रिप्टो, विशेष रूप से स्टैब्लॉक्स के लिए रुचि को फिर से जागृत किया। क्रिप्टो बाजार डेटा प्रदाता के अनुसार काइकोमई के अंतिम सप्ताह के दौरान, USDT ने तुर्की के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंजों में से एक, BtcTurk PRO पर 56% बाजार हिस्सेदारी हासिल की।

का दबदबा कायम रहा यूएसडीटी-प्रयास यह जोड़ी पिछले 24 घंटों में ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर सबसे अधिक सक्रिय थी, जो कुल वॉल्यूम का 18% थी।

मामला रूस का

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के अधिकार के खिलाफ रूसी वैगनर भाड़े के सैनिकों का अल्पकालिक विद्रोह पिछले सप्ताह सबसे व्यापक रूप से देखी जाने वाली अंतरराष्ट्रीय घटनाओं में से एक था। हालांकि निजी मिलिशिया पीछे हट गई है, गृह युद्ध और वित्तीय अस्थिरता की चिंताओं ने चिंतित रूसियों को डिजिटल संपत्ति की दुनिया में शरण लेने के लिए प्रेरित किया है।

एक के अनुसार प्रतिवेदन ब्लॉकचेन विश्लेषण फर्म सीसीडाटा द्वारा, रूस की आधिकारिक मुद्रा रूबल और के बीच दैनिक व्यापार की मात्रा बांधने की रस्सी [USDT] 24 जून को बढ़कर $15 मिलियन हो गया, जो पिछले दिन के आंकड़ों से तीन गुना से अधिक की बढ़ोतरी दर्शाता है।

यही वह समय था जब वैगनर समूह तेजी से राजधानी मॉस्को की ओर बढ़ने लगा। इस अवधि के दौरान रूसियों के बीच एक विनाशकारी गृहयुद्ध को लेकर तनाव अपने चरम पर था।

स्रोत: सीसीडेटा

रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया कि यूएसडीटी-संप्रदाय व्यापार में वृद्धि का निर्णायक रूप से यह मतलब नहीं है कि लोग स्थिर मुद्रा खरीद रहे थे। बल्कि यह USD में उनका एक्सपोज़र बढ़ाने का एक कदम था। यूएसडीटी मार्केट कैप के हिसाब से सबसे बड़ी स्थिर मुद्रा है और यूएसडी के साथ 1:1 आंकी गई है।

2022 की शुरुआत में अपने पश्चिमी पड़ोसी यूक्रेन पर पूर्ण आक्रमण के बाद दंडात्मक आर्थिक प्रतिबंधों से प्रभावित होने के बाद से रूस में मुद्रास्फीति का दबाव बढ़ रहा है। काइको के एक अलग विश्लेषण से पता चला है कि रूबल-यूएसडीटी ट्रेडिंग वॉल्यूम प्रति दिन 30 मिलियन डॉलर से अधिक हो गया है। आक्रमण के समय के आसपास.

हालांकि तब से मुद्रास्फीति काफी हद तक कम हो गई है, रूबल अमेरिकी डॉलर के मुकाबले कमजोर बना हुआ है, लेखन के समय 1 अमेरिकी डॉलर 85 रूसी रूबल के बराबर है। ब्लूमबर्ग. अप्रैल 2023 में, रूबल USD के मुकाबले एक वर्ष में अपने सबसे निचले मूल्य पर गिर गया।

स्रोत: काइको

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *