“मेरा नाम ही वनडे क्रिकेट से बना है..”, Rohit Sharma ने ODI फॉर्मेट को लेकर चल रही बहस को खारिज किया

"मेरा नाम ही वनडे क्रिकेट से बना है..”, Rohit Sharma ने ODI फॉर्मेट को लेकर चल रही बहस को खारिज किया

क्रिकेट जगत में टी20 लीग्स की बढ़ती लोकप्रियता और खिलाड़ियों को दिए जा रहे आकर्षक राशी ने 50 ओवर फॉर्मेट को कई मायनों में कमजोर किया है. इससे वनडे क्रिकेट के सामने वर्ल्ड कप सालों के अलावा भी अपनी प्रतिष्ठा को बनाए रखने की चुनौती आ खड़े हुई है. इंग्लैंड के स्टार बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने वर्क लोड मैनेजमेंट के लिए अंतरराष्ट्रीय के व्हाइट बॉल के लंबे फॉर्मेट से रिटायर होने का ऐलान किया. जिसके बाद वनडे गेम के भविष्य को लेकर बहस (Debate over ODI Cricket) शुरू हो चुकी है.

हालांकि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने वनडे क्रिकेट की फिकी हो रही अपील वाली बात को खारिज करते हुए कहा है, “मेरा नाम ही वनडे क्रिकेट से बना है, सब बेकार की बातें हैं.” शर्मा एक स्पोर्ट्स वियर ब्रांड द्वारा आयोजित इवेंट के दौरान बात कर रहे थे.

रोहित का मानना है कि ODI फॉर्मेट अब भी महत्व रखता है. भारतीय कप्तान ने कहा, “लोग पहले टेस्ट क्रिकेट के बारे में बात कर रहे थे. मेरे लिए क्रिकेट महत्वपूर्ण है – प्रारूप जो भी हो. मैं यह कभी नहीं कहूंगा कि वनडे खत्म हो रहा है या टी20 खत्म हो रहा है या टेस्ट खत्म होने वाले हैं. काश कोई और प्रारूप भी होता, क्योंकि मेरे लिए खेल खेलना सबसे महत्वपूर्ण है. बचपन से ही हमने भारत के लिए खेल खेलने का सपना देखा था और जब भी हम वनडे मैच खेलते हैं तो स्टेडियम खचाखच भर जाते हैं, उत्साह बना रहता है. यह व्यक्तिगत पसंद है कि किस प्रारूप में खेलना है या नहीं, लेकिन मेरे लिए तीनों फॉर्मेट महत्वपूर्ण हैं.”

रोहित शर्मा के लिए देश (Team India) के लिए खेलना सबसे ज्यादा मायने रखता है. उन्होंने कहा, “मुझे नहीं पता कि लोग अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लीग खेलने के बारे में क्या सोच रहे हैं. दस और लीग होंगी, लेकिन आने वाले सालों में हमें पता चलेगा कि खिलाड़ी क्या पसंद करते हैं. लेकिन अभी तक, भारतीय क्रिकेट की स्थिति वही है – हम IPL और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलते हैं. लोगों को एक्सपोजर मिल रहा है और हमारा उद्देश्य बेंच स्ट्रेंथ बनाना है, इसलिए जिम्बाब्वे में बहुत सारे खिलाड़ी हैं जो पहली बार दौरा कर रहे हैं – चाहे वह शाहबाज अहमद हों, राहुल त्रिपाठी हों – और यह एक अच्छा एक्सपोजर है.

 

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *