मुनाफावसूली की भेंट चढ़ा बाजार, सेंसेक्स टूटा

Share Market Closing Bell: ग्लोबल मार्केट से मिल रहे सुस्त संकेतों के बीच भारतीय शेयर बाजार सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन गिरकर बंद हुआ. सुबह से बाजार में उठा-पटक का माहौल जारी रहा, मगर दोपहर 1.45 बजे सेंसेक्स एक बार में बड़ा गोता लगा गया. इसी के साथ शेयर बाजार ने छह दिनों की तेजी को खो दिया. सेंसेक्स 0.59 प्रतिशत यानी 434.31 अंक गिरकर 72,623.09 पर बंद हुआ. जबकि, निफ्टी 0.66 प्रतिशत यानी 145.60 अंक गिरकर 22,051.35 पर बंद हुआ. सेंसेक्स पर तीस में 20 कंपनियां लाल निशान के साथ कारोबार करती हुई बंद हुई. जबकि 10 कंपनियों में के शेयर में तेजी देखने को मिली. इसके साथ ही, आज बाजार में मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में बिकवाली देखने को मिला.

Read Also: ZEE Entertainment की बढ़ी परेशानी, अब 2000 करोड़ की हेराफेरी का आरोप, सेबी ने कसा शिकंजा

सेक्टरों का क्या रहा हाल

गिरे हुए बाजार में निफ्टी पर ज्यादातर इडेक्स पर लाल निशान देखने को मिला. इंडेक्स पर सबसे बड़ी गिरावट आईटी, ऑयल और गैस के साथ मीडिया में देखने को मिला. इसके अलावा ऑटो, फॉमा और प्राइवेट बैंक में भी गिरावट रही. निफ्टी बैंक में मामूली लगभग चार अंकों की बढ़त देखने को मिली. एफएमसीजी, मेटल, पीएसयू बैंक और रियलिटी इंडेक्स में हरे का निशान देखने को मिला. निफ्टी पर टाटा स्टील, एसबीआई, इंडसइंड और टाटा कंज्यूमर के शेयर लाभ में रहे. जबकि, बीपीसीएल, कोल इंडिया, एनटीपीसी, पावर ग्रिड, विप्रो, एल एंड टी और एचडीएफसी लाइफ के शेयर टॉप लूजर में शामिल हुए.

सुबह बाजार का क्या था हाल

शुरुआती कारोबार में शेयर बाजार को मामूली बढ़त हासिल मिली. बीएसई का 30 शेयर वाला सूचकांक सेंसेक्स 60.05 अंक या 0.08 प्रतिशत बढ़कर 73,117.45 अंक पर पहुंच गया, जबकि निफ्टी 21.65 अंक या 0.1 प्रतिशत बढ़कर 22,218.60 अंक पर रहा. सेंसेक्स में सूचीबद्ध 17 कंपनियों के शेयर और निफ्टी में सूचीबद्ध 29 कंपनियों के शेयर लाभ में रहे. शुरुआती सौदों में जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयर में दो प्रतिशत से अधिक उछाल आया. महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा स्टील और भारती एयरटेल के शेयर एक प्रतिशत से अधिक चढ़े. अन्य एशिया बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग और चीन का शंघाई कंपोजिट फायद में रहे, जबकि जापान का निक्की 225 लगभग सपाट रहा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *