मिले-जुले कारोबार में ‘दलाल पथ’ में उछाल

Stock Market: सप्ताह के पहले दिन घरेलू शेयर बाजार का दलाल पथ में उछाल देखा गया. हालांकि, कारोबार शुरू होने के बाद बाजार में उतार-चढ़ाव भी देखा जा रहा है. दलाल पथ वाले बाजार में गिरावट का दौर शुरू हो गया. शुरुआती कारोबार में बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स करीब 85 अंक की मजबूती के साथ खुला. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 81 अंकों की मजबूती के साथ खुला. लेकिन, सुबह 10 बजे के बाद खबर लिखे जाने तक सेंसेक्स 88.60 अंक की गिरावट के साथ 76,604.7 अंक पर कारोबार कर रहा है. हालांकि, पिछले कारोबारी सत्र शुक्रवार को बाजार मजबूती के साथ बंद हुआ था.

टॉप गेनर और लूजर शेयर

घरेलू शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स में सूचीबद्ध कंपनियों में जिन शेयरों में तेजी देखी गई, उनमें रैमको सीमेंट्स, पावरग्रिड कॉरपोरेशन, केनरा बैंक, सिप्ला, वोडाफोन आइडिया, रिलायंस, एसबीआई, टाटा स्टील, मोतीलाल ओसवाल, सनोफी इंडिया, रेमंड और गोदावरी पावर आदि शामिल हैं. वहीं, जिन कंपनियों के शेयर में नरमी देखी गई, उनमें एमफैसिस, ओरैकल फिन सर्विस, परसिस्टेंट आदि शामिल हैं.

और पढ़ें: बजाज हाउसिंग फाइनेंस का जल्द आएगा IPO, सेबी में दस्तावेज दाखिल

दूसरे बाजारों का क्या है हाल

वहीं, दुनिया के दूसरे बाजार की बात की जाए, तो एशियाई बाजारों में जापान के निक्केई में मजबूती का रुख देखा जा रहा है. जबकि, हांगकांग के हैंगसेंग और अमेरिकी शेयर बाजार डाऊ जोंस में नरमी का रुख देखा जा रहा है. वैश्विक बाजार में सोना मजबूती के साथ 2,293.85 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है, जबकि मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में यह 397 रुपये की गिरावट के साथ 70,596 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया. इसके अलावा, अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल मजबूती के सथ 75.78 डॉलर प्रति बैरल और ब्रेंट क्रूड 79.88 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गया है.

और पढ़ें: दुबई में अपना प्रतिनिधि कार्यालय खोलेगा PNB, बोर्ड ने दी मंजूरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *