माइकल सायलर की किताबों में बिटकॉइन, बीटीसी ईटीएफ समान क्यों नहीं हैं?

माइक्रोस्ट्रैटेजी के सह-संस्थापक और अध्यक्ष माइकल सायलर ने हाल की मंजूरी के बारे में संदेह व्यक्त किया है Bitcoin [BTC] ईटीएफ.

उन्होंने एक साक्षात्कार में चेतावनी दी कि ईटीएफ संभावित रूप से क्रिप्टो स्पेस की विकेंद्रीकृत प्रकृति को कमजोर कर सकते हैं ब्लूमबर्ग टेलीविजन 20 फरवरी को.

सह-संस्थापक ने यह भी स्वीकार किया कि हालांकि स्पॉट ईटीएफ ने बिटकॉइन पारिस्थितिकी तंत्र में प्रवेश करने के लिए संस्थागत पूंजी का मार्ग प्रशस्त किया है, लेकिन इसकी मांग वर्तमान आपूर्ति से अधिक है।

सायलर ने कहा,

“स्पॉट ईटीएफ पूंजी के डिजिटलीकरण को बढ़ावा दे रहे हैं, जिसमें प्रतिदिन सैकड़ों मिलियन डॉलर पारंपरिक एनालॉग इकोसिस्टम से डिजिटल अर्थव्यवस्था में परिवर्तित हो रहे हैं।”

क्या एसईसी को दोषी ठहराया जाना चाहिए?

की मंजूरी के बावजूद बिटकॉइन ईटीएफ अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग के अध्यक्ष गैरी जेन्सलर ने सीएनबीसी पर जोर दिया कि ये अनुमोदन डिजिटल संपत्ति के समर्थन का संकेत नहीं देते हैं, उन्होंने कहा,

“यह किसी भी तरह से मौजूदा बिटकॉइन का अनुमोदन नहीं था – यह सिर्फ इन एक्सचेंज ट्रेडेड उत्पादों में इसका व्यापार कैसे किया जाए।”

बढ़े हुए घाटे का सामना करने के बावजूद, माइक्रोस्ट्रेटी ने पिछले साल भर में अपने बीटीसी अधिग्रहण को जारी रखा। जनवरी में, सेलर ने और भी अधिक बिटकॉइन खरीदने के लिए $216 मिलियन मूल्य के व्यक्तिगत माइक्रोस्ट्रेटी स्टॉक विकल्प बेचे।

उद्यमी ने टिप्पणी की,

“बिटकॉइन बाहर निकलने की रणनीति है, यह सबसे मजबूत संपत्ति है, जो एक ट्रिलियन-डॉलर परिसंपत्ति वर्ग के रूप में उभरेगी। और यह Apple, Google और Microsoft जैसे नामों के साथ है।”

क्या बिटकॉइन सोने से आगे निकल जाएगा?

सायलर के मुताबिक, बिटकॉइन अब सोने के साथ प्रतिस्पर्धा में है।

लेकिन साथ ही, यह एसएंडपी इंडेक्स और रियल एस्टेट बाजार के साथ भी प्रतिस्पर्धा में है, जिनका मूल्य भंडार के रूप में 100 ट्रिलियन डॉलर से अधिक है। उसने सोचा,

“हारे हुए को खरीदने के लिए विजेता को बेचने का कोई कारण नहीं है।”

कुल मिलाकर, बिटकॉइन तकनीकी रूप से इन परिसंपत्ति वर्गों से बेहतर है। इसके अतिरिक्त, समय और ज्वार के साथ, पूंजी इन पारंपरिक परिसंपत्तियों से निकलकर बिटकॉइन में जाती रहेगी।

अगला: स्टेबलकॉइन यूएसडीसी ने ट्रॉन नेटवर्क को अलविदा कहा – क्यों?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *