भारत और चीन

भारत और चीन

          सन् १९५० में, २९ एशियाई राष्ट्रों का बाडुङ्ग सम्मेलन विश्व में शांति स्थापना की भावना से हुआ था। इसमें एशिया के सभी देशों ने सहर्ष भाग लिया और सभी ने नहेरू जी के पंचशील के सिद्धान्त को स्वीकार किया था। भारतवर्ष और जनवादी चीन इन सिद्धान्तों के नियामक थे । इसके पश्चात् चीन के प्रधानमन्त्री चाऊ- एन लाई भारत आए और भारत के तत्कालीन प्रधानमन्त्री स्वर्गीय पंडित नेहरू चीन गए। दोनों प्रधानमन्त्रियों का दोनों देशों की जनता ने हृदय खोलकर स्वागत किया। ‘हिन्दी-चीनी भाई-भाई’ के गगन भेदी नारों से आकाश गूँज उठा, परन्तु भारत ने शत्रु को मित्र समझने की भूल की । दूसरी भूल तब की जबकि उसने तिब्बत पर चीन का अधिकार स्वीकार किया। जब चीन और भारत के मैत्री के सम्बन्ध बढ़ाए जा रहे थे, तभी चीन चुपके-चुपके अमृत में विष मिलाता जा रहा था और सैनिक हमारी सीमाओं पर एकत्रित होते जा रहे थे ।
          शनैः शनैः चीन ने समस्त तिब्बत पर अधिकार कर लिया । दलाई लामा ने भारत में आकर अपनी प्राणरक्षा की | हृदय से तो चीन भारत का शत्रु था ही, परन्तु अब उसे भारत के साथ अपनी शत्रुता प्रदर्शित करने का और भी बहाना मिल गया। चीन ने भारतवर्ष की उत्तरी-पूर्वी सीमा ‘नेफा’ प्रदेश पर अपना अधिकार कर लिया, फिर कुछ समय पश्चात् लद्दाख प्रदेश में आक्रमण हुए और वह भी चीनियों के अधिकार में हो गया । इस प्रकार, भारत की १२००० वर्ग मील की भूमि चीन के अधिकार में चली गई। भारतवर्ष शांतिपूर्ण ढंग से सीमा समस्या को सुलझाने का प्रयत्न करता रहा। भारत ने मैकमोहन लाइन को अपनी सीमा घोषित किया, मानचित्र छपवाकर चीन को दिखाये गये, परन्तु उसने एक बात भी स्वीकार नहीं की।
          १९६० के अखिल भारतीय काँग्रेस कमेटी के पूना अधिवेशन में उत्तरी सीमा की संकटकालीन स्थिति के सम्बन्ध में काँग्रेस सभापति श्री संजीव रेड्डी ने कहा था, “उत्तर से हमारे देश पर आक्रमण हुआ है, शत्रुओं ने हमारे देश की १२,००० वर्ग मील भूमि दबा रक्खी है यह हमारे देश की विषम समस्या है और हमें इसका सामना करना है।” परन्तु इसके ठीक विपरीत, भारत के तत्कालीन रक्षामन्त्री श्री कृष्णामेनन ने संयुक्त राज्य अमेरिका में चीन के सम्बन्ध में अपना मत व्यक्त करते हुए कहा था, “चीन का विषय अधिकार के लिए युद्ध नहीं है ।” जहाँ देश की एक ही समस्या पर देश के दो उत्तरदायी व्यक्तियों के भिन्न-भिन्न विचार हों, वहाँ समस्या और भी भयंकर बन जाती है। शिखर सम्मेलन की असफलता ने इस समसया को और भी भयंकर बना दिया। चीन ने रूस के कान में यह स्पष्ट बैठा दिया कि रूस का यदि कोई सच्चा मित्र है, तो वह चीन ही है । २० जून सन् १९६० को भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति स्वर्गीय डॉक्टर राजेन्द्र प्रसाद ने भी किसी विशेष उद्देश्य से दो सप्ताह की रूस की यात्रा की थी, परन्तु इससे भी कोई विशेष लाभ नहीं हुआ ।
          चीन की समस्या को सुलझाने में बड़े-बड़े विचारशील पुरुष व्यस्त हैं, परन्तु कोई मार्ग ही दृष्टिगोचर . नहीं होता । भारतवर्ष न युद्ध करना चाहता और वह न उपसंहार । भविष्य में चाहेगा ही। वह इस ग्रन्थि को शांतिपूर्ण ढंग से ही सुलझाना चाहता है, परन्तु यह सम्भव तभी हो सकता है जब चीन भी यह चाहे । क्योंकि एक हाथ से कभी ताली नहीं बज सकती । उसमें दोनों हाथों का सहयोग आवश्यक है।
          चीन की नीति एक विशेष प्रकार की है। वह दूसरों को मूर्ख बनाकर अपनी स्वार्थ सिद्धि करना चाहता है। माओत्से तुंग ने एक बार कहा था कि यदि बिना युद्ध के सौ विजय प्राप्त हो जायें तो कितना उत्तम है। युद्ध से तो सभी विजय प्राप्त कर लेते हैं, परन्तु बिना युद्ध के विजय मिल जाना एक विशेषता होती है। यह विशेषता चीन में है। केवल कोरिया में ही चीन को सैनिक जुआ खेलना पड़ा था, उसमें भी अभूतपूर्व विजय प्राप्त हुई थी, वह जानता था कि विश्व का कोई देश इस समय युद्ध के लिये उद्यत नहीं है । इन्डोचीन में उसने गुप्त रूप से वियतनाम को सहायता दी। हो- ची मिन्ह को विजय प्राप्त करने के लिये घोर युद्ध करना पड़ा परन्तु चीन को बिना युद्ध के ही विजय प्राप्त हो गई। वियतनाम की पश्चिमी दिशा में चीन ने सभी आक्रमण इस नीति से किये। लाओस में गुप्त रूप से सैनिक प्रवेश द्वारा, बर्मा में गुमनाम धमिकयों और लूटमार द्वारा, तिब्बत में आतंक और दमन द्वारा, नेपाल में मित्रता- पूर्ण प्रतिज्ञाओं तथा झूठे अधिकारों द्वारा, भारत में मैत्री सम्बन्ध और गुप्त आक्रमणों द्वारा, सिक्किम और भूटान में दबाव और फुसला ही चीन ने सफलता प्राप्त की। इन चालों में हानि कम थी और लाभ अधिक था। इस प्रकार साम्यवादी चीन ने अपने पड़ौसी देशों के साथ सदैव से ही मैत्री में विश्वासघात किया । जो भी पड़ौसी राष्ट्र चीन की मैत्री में विश्वास रखते हैं और उनके साथ राज्यों की सीमाओं को थोड़ा बहुत चुपचाप दबा लेना, वहाँ की शासन प्रणाली में आन्तरिक भेद भाव उत्पन्न कर देना, वहाँ के निवासियों के नैतिक चरित्र को गिराने का प्रयत्न करना, चीन के बायें हाथ का काम है। यह ऐसी स्थिति उत्पन्न कर देना चाहता है कि दूसरा देश विवश होकर उसके उपद्रवों में सम्मिलित हो जाये और येन केन प्रकारेण उसे अपना संरक्षक स्वीकार कर ले |
          चीन की इस नीति को सभी जानते हैं। आज पैंत्तीस से अधिक वर्षों की स्वतन्त्रता के पश्चात् भी चीनी सरकार चीनवासियों पर पूर्णरूप से विश्वास नहीं करती । न शासन का शासितों पर विश्वास है और न शासितों का शासकों पर । चीन की सरकार जानती है कि अत्याचार, शोषण, अनैतिकता और दमन के आधार पर स्थित साम्राज्य चिरस्थायी नहीं हो सकता । दूसरी बात यह कि वह अपने चारों ओर के देशों में साम्यवादी वातावरण उत्पन्न करना चाहता है क्योंकि जब तक उसके निकट राष्ट्रों में साम्यवादी वातावरण उत्पन्न नहीं हो जाता तब तक उसकी स्थिति कदापि सुरक्षित नहीं है। चीन अन्य राष्ट्रों को सदैव संदिग्ध दृष्टि से देखता है क्योंकि अनेक वर्षों तक विदेशियों ने चीन की सम्पत्ति और वैभव को लूटा है, इसलिये वह जानता है कि यही स्थिति फिर भी आ सकती है ।
          १० अक्टूबर, १९६२ को चीन ने भारत पर सहसा आक्रमण किया, यह आक्रमण २० नवम्बर, १९६२ तक चलता रहा—चीनियों के अचानक और कपटपूर्ण आक्रमण से समस्त भारत को भयंकर आघात पहुँचा। हमारे तत्कालीन प्रधानमन्त्री ने चीनियों को ‘बेशर्म दुश्मन’ के नाम से सम्बोधित किया और चीनियों के आक्रमण की कठोरतम शब्दों में निन्दा की। उन्होंने दृढ़ता के साथ घोषणा की कि भारतवासी तब तक चैन से नहीं बैठेंगे जब तक शत्रु को अपनी प्यारी मातृभूमि से नहीं खदेड़ देंगे । हम चीनियों से तब तक कोई समझौते की वार्ता नहीं करेंगे, जब तक की चीनी मैकमोहन रेखा के पार नहीं पहुँच जाते ।
          हमारे वीर योद्धा बहुत साहस तथा वीरता से मोर्चे पर लड़ रहे थे और समस्त राष्ट्र एकता सूत्र में बँधकर स्वरक्षा के लिए सन्नद्ध हो गया। देश के कोने-कोने से स्वर्ण और रुपये की वर्षा होने लगी। स्थान-स्थान पर क्रुद्ध जनता के प्रदर्शन होने लगे । युवतियों और कारखानों में काम करने वाले मजदूरों ने देश के लिए अपनी सेवायें अर्पित कीं।
          सरकार भी दृढ़ता गयी। हमारे राष्ट्रपति ने देश में आपातकालीन स्थिति की घोषणा कर दी । सेनायें पूर्ण उत्साह के साथ शत्रु का सामना करने के लिए मोर्चे पर बढ़ चली। इंगलैंड और अमेरिका ने नवीनतम हथियारों से हमारे योद्धाओं को सुसज्जित करने के लिए सहायता देने का वचन दिया । विश्व के विभिन्न देशों ने भारत के प्रति अपनी सहानुभूति और नैतिक सहायता का प्रदर्शन करते हुए चीनी आक्रमणकारियों की घोर निन्दा की।
          सहसा २० नवम्बर, १९६२ को चीन सरकार ने नाटकीय घोषणा की कि चीन ने अपनी सारी सेना को आज़ मध्य रात्रि से भारत-चीन सीमा पर युद्ध विराम का आदेश दिया है। चीनी सीमान्त सेनायें १ दिसम्बर, १९६२ से सीमा से २० किलोमीटर हटकर १९५९ की स्थिति में आ जायेंगी। इसके बाद –
          चीन ने अपना त्रिसूत्री प्रस्ताव भारत को भेजा जिसे भारत सरकार ने पूर्णतः अमान्य घोषित कर दिया। इसमें चीन की भारतीय प्रदेश को हड़पने की चाल छिपी हुई थी। युद्ध विराम पर भारत ने कई बार स्पष्टीकरण माँगा, परन्तु प्रत्येक बार चीन द्वारा दिया गया स्पष्टीकरण सन्तोषजनक नहीं था। इसके पश्चात् कोलम्बों राष्ट्रों के प्रस्ताव प्रारम्भ हुए, भारत ने कोलम्बो प्रस्तावों को स्वीकार कर लिया, परन्तु चीन पूर्णतः अब तक उन्हें मानने को तैयार नहीं है।
          चीनी आक्रमण से भारत को एक लाभ हुआ। जनता में पार्टियों के रूप में जो आपस के मतभेद जड़ पकड़ते जा रहे थे, वे सब समाप्त हो गये। देश में जिस भावात्मक एकता के लिए सरकार निरन्तर प्रयत्नशील थी, वह स्वयम् ही देश के एक कोने से दूसरे कोने तक हो गई । ऐसा कौन व्यक्ति था, या ऐसी कौन-सी पार्टी थी, जिसने उस भयंकर समय में स्वर्गीय नेहरू के स्वर में स्वर मिलाकर उनके हाथ मजबूत न किये हों। इस प्रकार की जन-जागृति तो युगों से भारत में देखने को नहीं मिली थी। जिनके पास पाँच रुपये थे, वह पाँच रुपये ही दे रहा था, जिसके पास सोने का हार था वह सोने का हार दे रहा था । जिनके पास न रुपया था न सोना था, वह अपनी संतान को ही सेना में भेज रहा था । वास्तव में उस समय बड़ा अभूतपूर्व दृश्य था देश की एकता का । कोई भी वर्ग ऐसा नहीं था, जिसने रक्षा कोष में अपनी शक्ति के अनुसार दान न दिया हो साहित्यकारों ने नाटक और गोष्ठियों में धन एकत्रित किया, सिनेमा के कलाकारों ने बम्बई में जुलूस निकालकर धन-संग्रह किया, विद्यार्थियों ने अपने खाने के पैसों को कालेजों में रक्षा कोष में दे दिया, महिलाओं ने अपने प्रिय आभूषण दिये, व्यापारियों ने समस्त लाभांश दिया, संसद् और विधान सभा के सदस्यों ने अपने मासिक वेतन छोड़े, अध्यापकों ने प्रतिमास अपने वेतन कटवाये, कहने का तात्पर्य यह है कि शायद ही ऐसा कोई अभागा रहा है, जिसने देश रक्षा के समान यज्ञ में कुछ न कुछ आहुति न दे दी हो । वास्तव में चीनी आक्रमण भारतीय धैर्य, वीरता, त्याग और बलिदान की परीक्षा थी । अब देश जागृत है सजग है ।
          इसके पश्चात् भी चीन ने अनेकों भड़काने वाली कार्यवाहियाँ कीं और समय-समय पर झूठे विरोध पत्र भारत सरकार को भेजता रहा। पिछली बार जब पाकिस्तान से युद्ध चल रहा था, तब भी झूठा दोषारोपण करते हुए चीन ने तीन दिन का अल्टीमेटम दिया था। उसके बाद कहा कि हमारी ७५ या ८० भेड़ हिन्दुस्तानी उठा ले गये । भारत ने वे भी लौटाई । कभी कहता है कि हमारे सैनिकों पर गोली चलाई । यही चीन का स्वभाव है । पिछले वर्षों से चीन में आन्तरिक गृहकलह का बोलबाला है। माओ त्से तुंग की विचारधारा को बड़े जोर शोरों प्रचार किया जा रहा था । लाल रक्षक बना दिये गये थे और लाल किताबें उनके हाथों में दे दी गई थीं । १२ जून, १९६७ को एक और षड्यन्त्र रचकर चीन ने भारत को अपमानित करना चाहा। पेकिंग में भारतीय दूतावास के द्वितीय सचिव श्री के० रघुनाथ तथा तृतीय सचिव पी० विजय पर जासूसी का आरोप लगाकर उनका कूटनीति का दर्जा समाप्त कर दिया तथा उन पर मुकदमा भी वहाँ की अदालत में शुरू कर दिया। भारतीय दूतावास को लाल रक्षकों ने घेर लिया, और कई दिनों तक बर्ब गया कि सुनने वालों का भी खून खौलता था। इसकी प्रतिक्रिया नई दिल्ली में हुई । भारतीय जनता ने चीनी दूतावास पर भी अपना विरोध प्रकट करने के लिए प्रदर्शन किया। पथराव आदि से सात चीनी घायल हुए। चीनी दूतावास पर भी सरकारी पहरा बैठा दिया गया, कहने का तात्पर्य यह है कि इस बार भारतीय सरकार ने अधिक दृढ़ता से कार्य किया, जैसा जैसा चीन करता गया भारत भी पीछे-पीछे वैसा ही करता गया। भारतीय परिवारों को लाने के लिए भारतीय हवाई जहाजों पर चीन ने पाबन्दी लगाई तो भारत ने भी ऐसा ही किया ।
          आज भारत की वह स्थिति नहीं जो सन् १९६२ में थी। चीनी आक्रमण ने भारत का वह उपकार किया, जो कभी भुलाया नहीं जा सकता। देश में भावात्मक जागृति तो हुई ही, पर इसका सबसे बड़ा लाभ यह हुआ कि देश, रक्षा सम्बन्धी मामलों में अपने पैरों पर खड़ा हुआ । यही कारण था कि सन् १९६५ और १९७१ के युद्ध में पाकिस्तान को मुँह की खानी पड़ी। २९ जून, १९६७ को भारत के रक्षामन्त्री ने कहा था- “भारतीय सेना चीन और पाकिस्तान जैसे अविश्वासनीय पड़ौसियों की साँठ-गाँठ के जवाब में पहले से अधिक समर्थ और सतर्क है। हम सशस्त्र हैं और १९६७, अब १९६२ नहीं है। हम पिछले वर्षों में खाली हाथ नहीं बैठे रहे हैं। देश के गौरव और मर्यादा की रक्षा के लिए हमें और भी शक्ति संग्रह करना होगा, जिससे कोई भी शत्रु इधर आँख उठाकर न देख सके।”
          सन् १९७१ के मध्य में विश्व के राजनीतिक रंगमंच पर एक दूसरा नाटक खेला गया जो स्वप्न में भी सम्भावित नहीं था । अमेरिका ने, जो सदैव से ही साम्यवाद का कट्टर विरोधी और चीन का कटु आलोचक रहा था, सहसा चीन के साथ दोस्ती का हाथ बढ़ाया। पहले खिलाड़ियों के आवागमन का आदान-प्रदान हुआ, फिर व्यापारिक क्रय-विक्रय का मार्ग प्रशस्त किया गया और उसके पश्चात् प्रेसीडेन्ट निक्सन ने चीन की यात्रा की । विश्व ने इस नाटक को बड़े आश्चर्य से मौन होकरं देखा। सन् १९७२ में चीन को संयुक्त राष्ट्र संघ का सदस्य भी बना लिया गया है।
          सन् १९७४ में सिक्किम के प्रश्न पर भारत व चीन के सम्बन्ध तनावपूर्ण हुए । सन् १९७६ में चीन की राजनीति में अनेक महत्वपूर्ण परिवर्तन हुए । ९ सितम्बर, १९७६ ई० को साम्यवादी क्रान्ति के जन्मदाता तथा चीन सरकार के अध्यक्ष एवं सर्वेसर्वा माओत्से तुंग परलोक सिधार गये । माओ की मृत्यु के बाद चीन के उत्तराधिकार के लिए संघर्ष छिड़ गया। एक लम्बे समय तक यह संघर्ष चलता रहा । अन्त में चीन में उग्रवादियों की पराजय हुई। चीन के नये प्रधानमन्त्री ने भारत से मैत्रीपूर्ण नीति अपनायी है । २६ जून, १९८१ ई० को चीनी मन्त्री ह्वाँग ने भारत की यात्रा की और १९८२ में दो चीनी शिष्ट मण्डल भौरत आये । इन सबसे यह आशा की गई कि दोनों के सम्बन्धों में और भी निखार आया । १९८८ में श्री राजीव गाँधी चीन-यात्रा पर गये और दोनों देशों के मध्य सम्बन्ध सुधारने में पहल की । वर्तमान प्रधानमन्त्री श्री वी० पी० सिंह भी चीन के साथ अच्छे सम्बन्ध रखने के इच्छुक थे । मई १९९० के अन्तिम सप्ताह में राष्ट्रीय मोर्चा सरकार के उपप्रधानमन्त्री एवं कृषि मन्त्री श्री देवीलाल चीन की सद्भावना यात्रा पर गये थे जिसके परिणामस्वरूप दोनों देश और अधिक निकट आये । ।
          १९६१ में भारत के वायु मण्डल में गूँजी ध्वनि ‘हिन्दी – चीनी भाई-भाई’ । चीन आक्रमण के बाद ऐसा प्रतीत होता था मानो ये ध्वनि सदैव – सदैव के लिये सो गई हो । लेकिन समय ने फिर करवट बदली, बुरे के बाद अच्छे का आना स्वाभाविक ही था । शनैः शनैः सम्बन्ध सुधरे। १९९६ में अन्तिम चरण में चीन के राष्ट्रपति सद्भावना यात्रा पर भारत पधारे । उनका भारत की जनता ने और सरकार ने भावभीना स्वागत कर उनके हृदय को जीत लिया और वही पुरानी ध्वनि हिन्दी – चीनी भाई-भाई आकाश में एक बार फिर गूँज उठी । भविष्य सुनहरा दीखने लगा ।
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *