बंगलूरू के क्रिप्टो-फ्रेंडली चाय वाले ने कहा- कमाई पर नहीं हो रहा कोई मुनाफा

बंगलूरू के क्रिप्टो-फ्रेंडली चाय वाले ने कहा- कमाई पर नहीं हो रहा कोई मुनाफा

बंगलूरू के क्रिप्टो-फ्रेंडली चाय वाले ने कहा- कमाई पर नहीं हो रहा कोई मुनाफा

भारत की सिलिकॉन वैली कही जाने वाली बंगलूरू में एक चाय वाला इन दिनों सुर्खियों में है। इस चाय वाले ने क्रिप्‍टो पेमेंट के बदले ‘चाय’ बेचना शुरू किया है। दुनियाभर के देशों में क्रिप्‍टो पेमेंट का चलन तेज हुआ है, लेकिन भारत जैसे देश में इस स्‍तर पर यह शुरुआत एक नई कोशिश है। 20 साल के शुभम सैनी ने बेंगलूरू के मराठाहल्ली इलाके में अपनी अनूठी क्रिप्टो-फ्रेंडली चाय की दुकान के लिए सुर्खियां बटोरी हैं। गैजेट्स 360 से बातचीत में सैनी ने माना कि इस समय उन्हें अपनी क्रिप्टो कमाई पर कोई मुनाफा नहीं दिख रहा है।

क्रिप्‍टो को लेकर केंद्र सरकार के सख्‍त रवैये के बाद भारतीयों को सभी क्रिप्टो कमाई और मुनाफे पर 30 फीसदी टैक्‍स का भुगतान करना पड़ता है। जुलाई महीने से हरेक क्रिप्‍टो ट्रांजैक्‍शन पर एक फीसदी टीडीएस काटे जाने का नियम शुरू होने के बाद ट्रेडिंग वॉल्यूम में गिरावट दर्ज की गई है। भारतीय एक्सचेंजों- वजीरएक्स, कॉइनडीसीएक्स, बिटबीएनएस और जेबपे पर औसत दैनिक ट्रांजैक्‍शन का वॉल्‍यूम 5.6 मिलियन डॉलर (उस समय लगभग 44 करोड़ रुपये) तक गिर गया था। जबकि जून तक यह वॉल्‍यूम 10 मिलियन डॉलर (लगभग 80 करोड़ रुपये) था।

गैजेट्स 360 से बातचीत में शुभम सैनी कहते हैं कि अगर मैं इस क्रिप्‍टो लेन-देन को भारतीय रुपये में बदल देता हूं, तो मुझे कोई लाभ नहीं दिख रहा है। लेकिन मैं भविष्य में विश्वास करता हूं और लंबी अवधि, ज्‍यादा मुनाफे के मकसद से इन क्रिप्टो
असेट्स को अपने वॉलेट में रखता हूं।

दिलचस्‍प बात यह है कि वह डॉलर में भी पेमेंट स्‍वीकार करते हैं। उनकी चाय की दुकान की तस्वीरें ट्विटर पर चर्चा बटोर रही हैं। शुभम सैनी ने बताया कि उन्‍हें रोजाना 3 से 4 क्रिप्टो पेमेंट मिल रहे हैं। सैनी ने गैजेट्स 360 को बताया कि कस्‍टमर्स की जरूरत को देखते हुए कई एक्सचेंजों का इस्‍तेमाल कर रहे हैं। बीसीए ड्रॉपआउट सैनी ने साल 2020 के आसपास क्रिप्टो ट्रेडिंग शुरू की थी। उनके निवेश पोर्टफोलियो में 1000 फीसदी की वृद्धि हुई थी और वह बढ़कर 30 लाख हो गया था। हालांकि मार्केट क्रैश होने के बाद उनका पोर्टफोलियो भी क्रैश हो गया और एक लाख रुपये पर आ गया। इसके बाद उन्‍होंने बंगलूरू में ‘फ्रस्ट्रेटेड ड्रॉपआउट’ नाम के ‘टी स्टॉल’ को खोलने का फैसला किया। इस स्‍टॉल में भारत की डिफेंस फोर्सेज के कर्मियों को फ्री चाय की पेशकश की जाती है। वैसे उनके स्‍टॉल में एक कप चाय 20 रुपये की है।

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *