फ्रिज और दीवार के बीच कितनी जगह होनी चाहिए? गलती की तो बर्बाद होगा कंप्रेसर! कूलिंग खत्म होना तय

हाइलाइट्स

फ्रिज से अच्छी कूलिंग चाहिए तो पीछे लगे कॉयल और वेंट्स पर धूल न जमने दें.फ्रिज काफी पुराना है तो इसे ज्यादा केयर की जरूरत होती है.कंप्रेसर से बहुत तेज आवाज आ रही है या बिलकुल नहीं आ रही है तो ये खतरे की घंटी हो सकती है.

गर्मी के मौसम से घर के हर इलेक्ट्रॉनिक अप्लायंस ओवरहीटिंग का शिकार हो रहे हैं. एसी, फ्रीज, टीवी किसी को भी टच करने से पता चल रहा है कि हीटवेव का इनपर कितना ज्यादा असर हो रहा है. इस बीच फ्रीज की बात करें तो गर्मी ऐसी पड़ रही है कि इसकी बॉडी चारों तरफ से एकदम गर्म रहती है. एसी ओवरहीट न हो इसके लिए तो कहा जाता है कि इसे बीच-बीच में बंद करते रहना चाहिए. लेकिन अगर फ्रिज की बात हो तो इन्हें तो हम 24 घंटा चलाते हैं. गर्मी के दिनों में फ्रिज का कंप्रेसर बहुत तेजी से गर्म होता है, जिससे कि इसकी कूलिंग पर असर पड़ सकता है. तो हमें क्या करना चाहिए जिससे कि गर्मी में फ्रिज का कंप्रेसर ठप न होने पाए.

अगर फ्रिज पुराना है तो यकीनन ये ज़्यादा बिजली की खपत करेगा, साथ ही पुराने मॉडल ज्यादा हीट पैदा करते हैं. किसी भी फ्रिज के लिए जरूरी है कि उसके पीछे पर्याप्त जगह खाली हो. अगर आप फ्रिज को एकदम दीवार से सटा के रखेंगे तो इसके कंप्रेसर पर हवा नहीं लगेगी और ये तेजी से गर्म हो सकता है, जिससे कि इसके मोटर में आग लगने का खतरा भी रहता है.

ये भी पढ़ें- गर्मी से AC में पकड़ रही आग, हड़बड़ाहट में बिलकुल न करें ऐसी गलती, बन सकती है जानलेवा!

अगर आपका फ्रिज मॉडल काफी सालों पुराना है तो हो सकता है कि उसमें अमोनिया गैस का इस्तेमाल किया गया हो. ये गैस ज्वलनशील होती हैं, और इससे गैस लीक होने का खतरा काफी ज्यादा रहता है.

फ्रिज दीवार से कितनी दूर होनी चाहिए?
कई लोग ऐसे होते हैं जो स्पेस बचाने के चक्कर में फ्रिज को दीवार से सटा कर रख देते हैं. लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए. कहा जाता है कि फ्रिज और दीवार के बीच कम से सम 4-6 इंच की जगह होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें- अगर इस तरह से चलाया कूलर तो कमरे में बढ़ जाएगी उमस, चिपचिप करेगी बॉडी, बहेगा पसीना

हर कंप्रेसर में से थोड़ी आवाज़ आना आम बात है, लेकिन अगर आपके कंप्रेसर से बहुत तेज आवाज आ रही है या बिलकुल आवाज ही नहीं आ रही है तो इसपर ध्यान देने की जरूरत है.

सफाई- फ्रिज के अंदर की साफ-सफाई तो हम कर लेते हैं लेकिन इसके बाहरी हिस्से पर ध्यान नहीं देते हैं. लेकिन अगर फ्रिज से अच्छी कूलिंग चाहिए तो पीछे लगे कॉयल और वेंट्स पर धूल न जमने दें, और इसकी सफाई लगातार करते रहना चाहिए.

ये भी पढ़ें-जानलेवा न बन जाए AC, पैसे बचाने के चक्कर में लोग करते हैं बड़ी गलती, इसलिए लग जाती आग!

सामान भरना है खतरनाक- फ्रिज को स्टोर रूम की तरह न इस्तेमाल करें. यानी कि अगर आप फ्रिज में ज्यादा सामान ठूस देंगे तो हवा का सर्कूलेशन नहीं हो पाएगा और कूलिंग ठीक से नहीं हो पाएगी.

फ्रिज काफी पुराना है तो इसे ज्यादा केयर की जरूरत होती है. इसलिए 10 साल से पुराने अप्लायंस की चेकअप साल में एक बार जरूर करवा लेना चाहिए. अगर आपको थोड़ा सा भी ऐसा लग रहा है कि कूलिंग ठीक से नहीं हो पा रही है तो बिना किसी देरी के प्रोफेशनल टेक्नीशियन को जरूर बुला लें.

Tags: Tech Knowledge, Tech Tricks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *