पारा मेडिकल छात्रों ने एमबीबीएस हॉस्टल का ताला तोड़ जमाया कब्जा

वरीय संवाददाता, धनबाद,

छात्रावास नहीं मिलने से आक्रोशित पारा मेडिकल छात्रों ने बुधवार को शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एसएनएमएमसीएच) परिसर स्थित एमबीबीएस छात्राें के हॉस्टल का ताला तोड़ कर कब्जा जमा लिया. पारा मेडिकल छात्रों का आक्रोश देख वहां सुरक्षा में तैनात कर्मी भी भाग खड़े हुए. बुधवार की दोपहर पारा मेडिकल के कई छात्र अपना सामान लेकर एमबीसीएस के हॉस्टल में आ धमके और जिसे जो कमरा मिला, उसने वहां अपना सामान रख दिया. इसकी सूचना मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ ज्योति रंजन प्रसाद को दी गई. प्राचार्य ने कुछ शिक्षकों को पारा मेडिकल छात्रों से बातचीत करने के लिए भेजा, लेकिन छात्र नहीं माने. आक्रोशित पारा मेडिकल छात्रों ने हॉस्टल परिसर में हंगामा करना शुरू कर दिया. हालांकि देर शाम अस्पताल प्रबंधन के दबाव के बाद पारा मेडिकल छात्रों ने हॉस्टल खाली कर दिया.

हॉस्टल नहीं मिलने से नाराज हैं पारा मेडिकल छात्र :

बता दें कि एसएनएमएमसीएच के सुपर स्पेशिलिटी बिल्डिंग परिसर में पारा मेडिकल छात्रों के लिए हॉस्टल बनकर तैयार है. फिर भी छात्रों को हॉस्टल आवंटित नहीं किया जा रहा है. इस संबंध में पारा मेडिकल छात्रों ने मेडिकल कॉलेज के वरीय अधिकारियों से लेकर रांची तक स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का ध्यान इस ओर आकृष्ट कराया. कई बार आंदोलन भी किया. फिर भी छात्रों को कुछ हासिल नहीं हुआ.

छात्रों का आरोप :

पारा मेडिकल छात्रों ने बताया कि सरायढेला के आसपास के क्षेत्र में उन्हें किराये का घर नहीं मिलता है. ज्यादातर लोग स्टूडेंट को अपना मकान किराये पर नहीं देना चाहते. ऐसे में दूर-दराज के रहने वाले छात्रों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. राजगंज, तोपचांची, गिरिडीह, देवघर आदि इलाकों के छात्रों को रोजाना आना-जाना कर अपनी पढ़ाई कर पूरी करना मजबूरी है. छात्रों ने आरोप लगाया कि हॉस्टल नहीं होने के कारण दूर दराज इलाकों में रहने वाले कई छात्र-छात्राओं को अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ देनी पड़ी है.

अस्पताल प्रबंधन ने कहा :

पारा मेडिकल हॉस्टल को एजेंसी से टेकओवर की प्रक्रिया पूरी कर छात्रों को जल्द ही कमरे आवंटित कर दिये जायेंगे. मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ ज्योति रंजन प्रसाद में कहा कि हॉस्टल का निर्माण करने वाली एजेंसी से इसे हैंडओवर लेने की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है. पारा मेडिकल हॉस्टल से संबंधित गाइडलाइन रिम्स से मंगायी जा रही है. जल्दी सारी प्रक्रिया पूरी कर छात्रों को हॉस्टल में कमरे आवंटित कर दिये जायेंगे. इस बीच अगर कोई छात्र अपनी मनमानी करते हुए नियम तोड़ता है तो उस पर कार्रवाई की जायेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *