नीचे जाने वाली लिफ्ट क्यों बन गई रॉकेट, क्या हुआ जो छत फाड़कर निकल गई ऊपर?

कहा जाता है कि किसी भी मशीन का कोई भरोसा नहीं कि वह कब खराब हो जाए. लेकिन अगर मशीन के खराब होने से किसी की जान पर बन जाए तो ये काफी खौफनाक हो जाता है. हाल ही में ऐसा ही एक दिल दहला देने वाला हादसा हुआ है. ये घटना उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले के नोएडा की है. नोएडा के सेक्टर-137 स्थित पारस टिएरा सोसाइटी में लिफ्ट से जुड़ा एक ऐसा हादसा हो गया है जो किसी के भी रोंगटे खड़े कर देगा. साथ ही ये आपके मन में कई सवाल भी पैदा करता है. बीते रविवार को इस सोसाइटी के अंदर मौजूद टावर-5 के चौथी मंजिल पर अचानक से लिफ्ट में गड़बड़ी आ गई, और जब लिफ्ट को नीचे जाना था तब ये रॉकेट की तरह ऊपर चली गई और छत से टकरा गई.

इस हादसे में तीन लोग घायल हो गए, जिनमें दो महिलाएं और एक पुरुष शामिल थे. इस घटना को लेकर वहां मौजूद लोगों ने जानकारी दी कि लिफ्ट की स्पीड बहुत तेज हो गई थी और वह ऊपर की ओर जाने लगी और फिर सीधा 25वीं मंजिल पर चली गई. फिर लिफ्ट ने सबसे ऊपरी मंजिल के छत को भी फाड़ दिया.

कैसे रॉकेट के तरह ऊपर चली गई लिफ्ट?
लोगों के मन में डर के साथ ये सवाल भी है कि आखिर ऐसा कैसे हुआ? जानकारी मिली है कि लिफ्ट का ब्रेक फेल हो गया था जिसके कारण लिफ्ट नीचे जाने के बजाए तेजी से ऊपर जाकर टकरा गई.  उसमें मौजूद लोगों ने इसे लेकर जानकारी देते हुए बताया कि टावर-5 की लिफ्ट चौथी मंजिल पर अचानक खराब हो गई. इस दौरन जब लोग बाहर निकलने की कोशिश करने लगे, तभी लिफ्ट का ब्रेक फेल हो गया और वो तेजी से ऊपर की ओर जाने लगी.

बता दें कि इससे पहले अगस्त 2023 में इसी तरह लिफ्ट में गड़बड़ी होने का एक और चौंकाने वाला मामला सामने आया था. इसमें पता चला था कि नोएडा के सेक्टर 137 में पारस टिएरिया सोसायटी के टॉवर 24 पर लिफ्ट के अचानक गिर जाने से 73 साल की महिला की जान चली गई. सुशीला देवी नाम की महिला इस सोसायटी की आठवीं मंजिल पर रहती थी, और शाम करीब चार बजे ग्राउंड फ्लोर पर जाने के इरादे से लिफ्ट में घुसी थीं तो फिर लिफ्ट में कुछ खराबी आई. फिर थोड़ी देर बाद लिफ्ट का तार टूट गया जिससे कि लिफ्ट स्पीड से नीचे गिर गई.

इसी तरह से एलिवेटर में अलग-अलग तरह की गड़बड़ी की खबरें आती रही हैं, लेकिन ऐसा किन वजहों से होता है या हो सकता है, आइए जानते हैं.

Maintenance न होना: एलिवेटर एक ऐसी मशीन है जिसे रेगुलर केयर की जरूरत होती है. इसका कार, केबल, पुली, एयर ट्रैप, मोशन डिटेक्टर, प्रोग्रामिंग और बाकी हिस्से ठीक से काम करते रहे, इसलिए इसकी मेंटेनेंस बहुत जरूरी है. अगर कोई प्रॉपरटी मैनेजर, मकान मालिक, या टेक्नीशियन सही रखरखाव और मरम्मत नहीं करता है तो ऐसी घटना होने का खतरा रहता है.

Power Failure: बार-बार बिजली गुल होने की वजह से भी लिफ्ट जल्दी खराब होती है और फिर इसमें बार-बार बंद होने की दिक्कत आने लगती है. इसलिए इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी होता है कि जहां लिफ्ट लगी है वहां अच्छा पावरबैकअप हो.

Tags: Greater noida news, Tech news hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *