नए कार्यबल के साथ क्रिप्टो अपराधों से निपटने के लिए अमेरिकी एजेंसियां

  • नई टास्क फोर्स की अंतरराष्ट्रीय पहुंच होगी, क्योंकि एक इकाई के 56 देशों में 93 विदेशी स्थान हैं।
  • चैनालिसिस के अनुसार, 2022 में क्रिप्टो अपराध का हिसाब 20.6 बिलियन डॉलर था।

20 जून को, संयुक्त राज्य अमेरिका की कानून प्रवर्तन एजेंसियों का एक समूह की घोषणा की डार्कनेट मार्केटप्लेस और डिजिटल करेंसी क्राइम टास्क फोर्स का गठन, जो डार्कनेट और डिजिटल करेंसी से जुड़े अपराधों पर सहयोग करेगा। नया संगठन “क्रिप्टोक्यूरेंसी-सक्षम अपराधों” जैसे मादक पदार्थों की तस्करी, मनी लॉन्ड्रिंग, पहचान की चोरी और बाल शोषण पर ध्यान केंद्रित करेगा।

एजेंसियों में होमलैंड सिक्योरिटी इंवेस्टिगेशन (एचएसआई) एरिजोना, यूएस अटॉर्नी गैरी एम. रेस्टेनो का कार्यालय, आईआरएस क्रिमिनल इन्वेस्टिगेशन, यूएस ड्रग एन्फोर्समेंट एडमिनिस्ट्रेशन और यूएस पोस्टल इंस्पेक्शन सर्विस शामिल हैं। समूह ने कार्रवाई को औपचारिक रूप देते हुए पिछले सप्ताह एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

2017 के बाद से, इन संघीय एजेंसियों ने आपराधिक अभिनेताओं द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीकी प्रगति को बनाए रखने के लिए अपनी बुद्धि, संसाधनों और उपकरणों को अपनाने के लिए डार्कनेट ड्रग सप्लायर्स और क्रिप्टो-संबंधित अपराधों पर ध्यान केंद्रित किया है। टास्क फोर्स इन एजेंसियों को साइबर अपराध का पता लगाने और मुकदमा चलाने के लिए सहयोग जारी रखने और उनकी क्षमताओं में सुधार करने की अनुमति देगी।

दुनिया भर की कानून प्रवर्तन एजेंसियां ​​क्रिप्टो-संबंधित प्रवर्तन के लिए विशेष इकाइयां विकसित कर रही हैं। नए टास्क फोर्स की अंतरराष्ट्रीय पहुंच होगी, क्योंकि HSI के 56 देशों में 93 विदेशी स्थान हैं।

यूएस के भीतर अन्य एजेंसियों ने भी डिजिटल मुद्रा द्वारा उत्पन्न जोखिमों को दूर करने के लिए पूर्व-खाली उपाय किए हैं। इस साल की शुरुआत में संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) स्थापित एक आभासी संपत्ति शोषण इकाई, जो न्याय विभाग की राष्ट्रीय क्रिप्टोकुरेंसी प्रवर्तन टीम के साथ काम करती है।

इसके अलावा, प्रतिभूति और विनिमय आयोग (SEC) ने भी बढ़ा हुआ क्रिप्टो-संबंधित अपराधों सहित साइबर क्राइम के बढ़ते पैमाने को पूरा करने के लिए इसकी साइबर यूनिट।

2022 में क्रिप्टो अपराध का हिसाब 20.6 बिलियन डॉलर था

चैनालिसिस प्रकाशित फरवरी 2023 में एक रिपोर्ट, इस बात पर प्रकाश डाला गया कि कैसे क्रिप्टो अपराध ने 2022 में $20.6 बिलियन मूल्य के ब्लॉकचेन लेनदेन को रिकॉर्ड-सेटिंग के लिए जिम्मेदार ठहराया।

स्रोत: चैनालिसिस

2022 में सभी ब्लॉकचेन लेनदेन में आपराधिक गतिविधि का हिस्सा 0.24% था, जो 2021 से 0.12% की वृद्धि थी। टूल टोरनाडो कैश।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *