दोबारा हुए ट्रायल में हारीं अंकुश, विश्व कुश्ती चैंपियनशिप टीम से हुईं बाहर

दोबारा हुए ट्रायल में हारीं अंकुश, विश्व कुश्ती चैंपियनशिप टीम से हुईं बाहर

दोबारा हुए ट्रायल में हारीं अंकुश, विश्व कुश्ती चैंपियनशिप टीम से हुईं बाहर

ओपी वशिष्ठ, रोहतक। हरियाणा के हिसार की महिला पहलवान अंकुश पंघाल लखनऊ में विश्व कुश्ती चैंपियनशिप की ट्रायल जीतने के बाद 700 किलोमीटर दूर ट्रेन से सफर करके घर लौटीं। परिवार से इसकी खुशी साझा भी नहीं की थी कि भारतीय कुश्ती संघ से दोबारा ट्रायल की सूचना मिल गई। ट्रायल का समय भी एक दिन बाद ही रखा, जिसके कारण तुरंत हवाई जहाज से लखनऊ पहुंचीं। लंबे सफर की थकान और मानसिक तनाव के चलते ट्रायल में कड़े संघर्ष के बाद 3-3 के समान अंक होने के बावजूद हार गईं।

अब उन्हें हराने वाली उत्तरप्रदेश की नीलम विश्व चैंपियनशिप में टीम के साथ जाएंगी। इस उलटफेर से जहां पहलवान अंकुश हताश हैं, जबकि कोच और परिवार की आशाओं पर भी पानी फिर गया। अंकुश पंघाल के पिता रामेहर पंघाल ने बताया कि लखनऊ में 29 अगस्त को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआइ) ने अगले महीने 10 से 18 सितंबर तक सर्बिया के बेलग्रेड में होने वाली विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2022 के लिए महिला टीम का ट्रायल हुआ था। बेटी अंकुश ने 50 किग्रा में उत्तरप्रदेश की नीलम को 8-5 के अंतर से हराया।

टीम में चयन होने की खुशी के साथ लखनऊ से ट्रेन से हिसार पहुंचे। घर पहुंचने के बाद सूचना मिली कि अंकुश को दोबारा से ट्रायल देना होगा, क्योंकि कुश्ती के दौरान कुछ गड़बड़ी की शिकायत मिली है। ट्रायल के लिए 31 अगस्त का समय निर्धारित किया, जिसके कारण कोच जसबीर के साथ अंकुश मंगलवार को तुरंत हवाई जहाज से लखनऊ पहुंचीं और बुधवार को ट्रायल दिया। ट्रायल में दोनों के 3-3 अंक रहे, लेकिन अंतिम अंक प्रतिद्वंद्वी पहलवान नीलम ने लिया, जिसके आधार पर उसे विजयी घोषित कर दिया।

कोच बोले, हार-जीत खेल का हिस्सा : अंकुश के कोच जसबीर ने दैनिक जागरण से बातचीत में बताया कि अंकुश ने पहली बार हुई ट्रायल में जीत हासिल की थी। अंतर भी तीन अंक का रहा। ट्रेन में लंबा सफर करने के बाद वापस लौटना पड़ा, जिसके कारण अंकुश को थकावट थी। हार का एक कारण यह भी रहा। हार-जीत खेल का हिस्सा है, आगे ज्यादा मेहनत करेंगे। अवसर मिलते रहेंगे। भारतीय कुश्ती महासंघ का फैसला सर्वमान्य है।

source – jagran

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *