दुनिया में बज रहा Toyota का डंका, भारत की आबादी जितनी सड़कों पर दौड़ रही हैं कारें!

क्या आप जानते हैं दुनिया भर में कितनी कारें है… अगर नहीं तो आज हम इस रहस्य से पर्दा उठायेंगे. दुनिया भर में परिवहन के लिए कारों का उपयोग किया जाता है. लेकिन कार सिर्फ आने-जाने के लिए नहीं है. कारें एक एमोशन है, यादें हैं…शान है. अपनी कार में बैठ कर आप रोज अपने दफ्तर जाते हैं, दोस्तों के साथ पिकनिक पर जाते हैं और फैमिली के साथ आउट स्टेशन भी, ऐसे में कारों की संख्या पूरी दुनिया में कितनी है ये जानना भी बेहद जरूरी है.

कारों की संख्या 1.446 अरब

दुनिया की आबादी 8 अरब है, वहीं साल 2023 में 2023 तक दुनिया भर में कारों की संख्या 1.446 अरब तक पहुंच चुकी है. 1 अरब 100 करोड़ के बराबर होता है. इसका मतलब है कि 1.446 बिलियन 144.6 करोड़ के बराबर होगा. जबकि भारत की जनसंख्या 1.486 अरब है. इसका मतलब है कि दुनिया में उतनी ही कारें हैं जितनी भारत की आबादी है.

सबसे ज्यादा कार किस देश में

अगर हम बात करें की किस देश में साँसे ज्यादा कारें चलती हैं तो अमूमन लोग जवाब में अमेरिका का नाम लेंगे, मगर हकीकत कुछ और है.. दुनियाभर में सबसे ज्यादा कारें चीन में है . चीन जो सबसे बड़े बाजारों और कार निर्माताओं में से एक है.

सबसे ज्यादा कार बेचने वाली कंपनी

बात सबसे ज्यादा कार बेचने वाली कंपनी की हो टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन एक ऐसी कंपनी है जो दुनियाभर में सबसे ज्यादा कार बनाती और बेचती है. पिछले साल यानी 2023 में टोयोटा ने 11.2 मिलियन गाड़ियां बेचीं. लेकिन बात अगर रेवेन्यू की हो तो, 2024 तक के आंकड़ों के मुताबिक, फॉक्सवैगन ग्रुप रेवेन्यू के मामले में सबसे आगे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *