तेजी से बढ़ती गर्मी फोन की हालत भी कर सकती है खराब, नहीं बचाया तो आ सकती है बड़ी गड़बड़ी

गर्मी हर इंसान के लिए परेशान करने वाला मौसम है. हर कोई इससे बचने के उपाय तलाश करता है कि कैसे गर्मी के दिनों में ठंडा रहा जाए. नहा धो कर, पंखे, कूलर और एसी में बैठकर इंसान तो खुद को ठंडा कर लेते हैं, लेकिन इलेक्ट्रॉनिक आइटम के लिए गर्मी का मौसम बहुत भारी पड़ जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि गर्मी के दिनों में इलेक्ट्रॉनिक सामान में  खराबी आने का ज्यादा चांस रहता है. इसी कड़ी सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले इलेक्ट्रॉनिक सामान की बात करें तो वह मोबाइल फोन है. गर्मी के दिनों में फोन ओवरहीट होने का खतरा काफी बढ़ जाता है. फोन तेजी से गर्म हो तो इसमें कई और बड़ी दिक्कतें होने लगती हैं. इसलिए जरूरी है कि गर्मी के मौसम में फोन को हीट होने से कैसे बचाया जाए.

धूप से दूर रखें- सबसे पहली चीज़ जो आपको करनी चाहिए वह यह है कि अपने फोन को सीधे सूरज की रोशनी के कॉन्टैक्ट में आने से बचाएं. गर्मियों में गर्मी का लेवल खतरनाक हो सकता है, और अगर आप इसे लंबे समय तक सीधे धूप में छोड़ देते हैं तो फोन आसानी से डैमेज हो सकता है.

चार्जिंग के समय सावधानी- टेम्प्रेचर बढ़ने पर फोन की बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है. ऐसा तब भी होता है जब आप इसे चार्जिंग पर लगाते हैं. इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि डिवाइस को ओवरहीटिंग से बचाने के लिए फोन को एक बार में चार्ज करने के बजाय अलग-अलग टाइम पर चार्ज करें. हो सकता है कि आप चाहते हों कि फोन पूरी तरह चार्ज हो, लेकिन 80% तक चार्ज होना भी फोन के लिए गलत नहीं है.

दूसरी बात ये भी है कि अगर आप गर्मी के मौसम में फोन चार्ज कर रहे हैं तो कोशिश करें फोन से कवर या केस निकाल दें. ऐसा करने से फोन से हीट निकलती रहेगी और चार्ज करते समय मोबाइल तेजी से गर्म नहीं होगा.

स्विच ऑफ करना भी सही- मोबाइल फोन को एक फ्रेश स्टार्ट देने के लिए इसे कभी-कभी स्विच ऑफ भी कर देना चाहिए, और समय-समय पर फोन को रिस्टार्ट करना भी अच्छा होता है.

Tags: Mobile Phone, Tech Knowledge, Tech Tricks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *