छोटे शहरों में भी ऑनलाइन शॉपिंग का है जबरदस्त क्रेज, चला जाता है सैलरी का इतना बड़ा हिस्सा, Amazon है पहली पसंद

हाइलाइट्स

छोटे शहरों में भी ऑनलाइन शॉपिंग होती है जमकर
आय का लगभग 16 प्रतिशत जाता है ऑनलाइन शॉपिंग में
अमेजन सबसे पसंदीदा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म

नई दिल्ली. भारत की लीडिंग टेक्‍नोलॉजी मार्केट रिसर्च और एडवाइजरी फर्म, साइबरमीडिया रिसर्च (CMR) के एक नए कंज्यूमर स्टडी के मुताबिक, टियर II शहरों और उससे बाद के शहरों में भारतीय एक सप्‍ताह में औसतन 2 घंटे और 25 मिनट ऑनलाइन शॉपिंग करने में बिताते हैं और इस पर अपनी आय का लगभग 16% खर्च कर देते हैं. ऑनलाइन शॉपिंग के लिए टॉप थ्री अट्रैक्टिव फैक्टर्स में अट्रैक्टिव प्राइस (57%), आसान रिटर्न और एक्‍सचेंज प्रोसेस (57%) सहित यूनिक ऑफर्स (49%) शामिल हैं.

स्टडी के अनुसार, Amazon सबसे ज्‍यादा (73%) पसंद किया जाने वाला ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है. इसके बाद फ्लिपकार्ट (70%), मीशो (30%), JioMart (20%) और अन्य हैं. अमेजन के 63% यूजर्स का संतुष्टि स्‍तर सबसे ज्यादा है. इसके बाद फ्लिपकार्ट के लिए 52% और रिलायंस डिजिटल के लिए 46% है.

इन वजहों से है अमेजन पसंद
दिलचस्प बात यह है कि अमेजन को यूजर्स द्वारा इसकी आकर्षक कीमतों (54%), आसान रिटर्न/एक्सचेंज प्रोसेस (52%), ब्रांड ट्रस्ट (40%) और पूरे भारत में खरीदारी की सुविधा (38%) के लिए पसंद किया जाता है. पिछले छह महीनों में, टियर II और टियर I दोनों शहरों के 73% उपभोक्ताओं ने अमेज़न पर खरीदारी की है।

साइबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर) में इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप के हेड प्रभु राम, ने बताया, ‘ईकॉमर्स द्वारा ऑफर किए जाने वाले विकल्पों, सुविधा और आराम की बड़ी सीरीज ने भारत (टियर II, टियर III शहरों और उससे बाद के शहरों) में ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग करने और अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए यंग कंज्यूमर्स को सशक्त बनाया है.’

ये भी पढ़ें: सामने आ गई Amazon की सबसे बड़ी सेल Prime Day की डेट, ऑफर्स की होगी बारिश

उन्होंने आगे कहा, ‘अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी प्रमुख कंपनियां, मीशो और अन्य जैसी विशिष्ट बाजार कंपनियां और टाटा तथा रिलायंस जैसे समूह इन बाजारों में जमकर प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं. हमारी रिसर्च इस बात पर जोर देती है कि अमेजन, पूरे भारत में अपनी व्यापक और स्थायी उपस्थिति के साथ, उपभोक्ताओं की भरोसेमंद और उनकी पहली पसंद है.’

पिछले छह महीनों में तीन में से दो ग्राहकों ने ऑनलाइन शॉपिंग पर 20,000 रुपये तक खर्च किए हैं. पिछले 6 महीनों में टियर II खरीदारों का ऑनलाइन खरीदारी पर औसत खर्च (20,100 रुपये), टियर I खरीदारों के ऑनलाइन खर्च (21,700 रुपये) के लगभग बराबर है.

Tags: Amazon, Flipkart, Online Shopping, Tech news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *