घरेलू और वैश्विक आर्थिक आंकड़े तय करेंगे बाजार का सेनेरियो

Stock Market: घरेलू शेयर बाजार को सोमवार 10 जून 2024 से शुरू होने वाले सप्ताह में अमेरिकी ब्याज दर, घरेलू महंगाई दर के आंकड़े और वैश्विक बाजारों के रुझान दिशा देंगे. 18वीं लोकसभा चुनाव की मतगणना वाले दिन 4 जून 2024 के भारी गिरावट आई थी. इसके बाद बाजार काफी कठिनाई के बाद इस गिरावट की मार से उबरा है. हालांकि, सात जून 2024 को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से नीतिगत ब्याज दर रेपो रेट का ऐलान किए जाने के बाद बाजार को काफी ताकत मिली है. हालांकि, सप्ताह के अंत में शुक्रवार सात जून को बाजार तेजी के साथ बंद हुआ था.

पिछले सप्ताह 2,732.05 अंक चढ़ा सेंसेक्स

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, बीते सप्ताह में बीएसई सेंसेक्स 2,732.05 अंक या 3.69 फीसदी बढ़ा, जबकि निफ्टी 759.45 अंक या 3.37 प्रतिशत चढ़ा. सप्ताह के अंत में शुक्रवार को दिन के कारोबार में 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 1,720.8 अंक या 2.29 फीसदी उछलकर 76,795.31 के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया. सेंसेक्स 1,618.85 अंक या 2.16 फीसदी की बढ़त के साथ 76,693.36 के रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ.

वैश्विक रुझानों पर निवेशकों की नजर

स्वास्तिक इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक प्रवेश गौर ने कहा कि लोकसभा चुनाव और आरबीआई नीति समीक्षा के नतीजे आ चुके हैं. अब निवेशकों का फोकस वैश्विक रुझानों पर है. उन्होंने कहा कि इस सप्ताह अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दर पर फैसले, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल, कच्चे तेल और जिंस की कीमतों से बाजार की चाल तय होगी. उन्होंने कहा कि इसके अलावा विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) के निवेश पर भी कड़ी नजर रखी जाएगी.

और पढ़ें: निवेशकों के 28.65 लाख करोड़ की हुई रिकवरी, 2.35 लाख करोड़ की भरपाई अभी बाकी

घरेलू और वैश्विक आर्थिक आंकड़े तय करेंगे बाजार का सेनेरियो

इसके अलावा, मास्टर कैपिटल सर्विसेज लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अरविंदर सिंह नंदा ने कहा कि बाजार का सेनेरियो प्रमुख घरेलू और वैश्विक आर्थिक आंकड़ों से तय होगा. उन्होंने कहा कि भारत में डब्ल्यूपीआई मुद्रास्फीति, चीन में सीपीआई मुद्रास्फीति, ब्रिटेन में जीडीपी के आंकड़े, अमेरिका में सीपीआई के आंकड़े और अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दर पर फैसले से बाजार की आगामी दिशा तय होगी. जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा कि आने वाले दिनों में बाजार में अस्थिरता कम होने की संभावना है.

और पढ़ें: दुबई में अपना प्रतिनिधि कार्यालय खोलेगा PNB, बोर्ड ने दी मंजूरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *