गर्मी से AC में पकड़ रही आग, हड़बड़ाहट में बिलकुल न करें ऐसी गलती, बन सकती है जानलेवा!

हाइलाइट्स

AC में आग लगने पर इसे पानी से बुझाने की गलती बिलकुल नहीं करनी चाहिए.एसी में आग लग जाए तो सबसे पहले घर की मेन सप्लाई को पावर ऑफ कर दें.एसी की आग को कंट्रोल न कर पाएं तो आपातकालीन सेवाओं को तुरंत कॉल करें.

एसी में आग लगने की खबरें लगातार आ रही हैं. गर्मी के इस मौसम में तापमान इतना बढ़ गया है कि एसी, फ्रिज के फटने का खतरा बढ़ता जा रहा है. पिछले एक महीने में ऐसी कई घटनाएं हुई हैं जिसमें एसी में भयंकर आग लग गई.  कुछ मामलों में तो घर भी जलकर राख हो गया. एसी में आग न लगे, इसके बचाव के लिए तो कई टिप्स के बारे में बताया गया है, लेकिन बहुत कम लोग जानते होंगे कि अगर एयर कंडिशनर में आग लग जाए तो उस स्थिति में क्या करना चाहिए.

जिस समय ऐसी कोई घटना होती है तो हड़बड़ाहट में समझ में नहीं आता है कि क्या किया जाए. कई लोग आग लगने पर इसे पानी से बुझाने की गलती कर देते हैं, लेकिन ये खतरनाक और जानलेवा हो सकता है.

ये भी पढ़ें- अगर इस तरह से चलाया कूलर तो कमरे में बढ़ जाएगी उमस, चिपचिप करेगी बॉडी, बहेगा पसीना

-आग जब किसी बड़े इलेक्ट्रॉनिक सामान में लग जाए तो उसे कभी भी पानी से नहीं बुझाना चाहिए. गर्मी की वजह से अगर एसी में आग लग जाए तो सबसे पहले अप्लायंस को अनप्लग करें. अगर प्लग तक आग पहुंच गई है और प्लग ऑफ करना मुमकिन नहीं है तो घर की मेन सप्लाई से पावर ऑफ कर दें.

-अगर आग छोटी और कंट्रोल करने लायक है, तो बिजली की आग के लिए रेटेड अग्निशामक यंत्र (Fire Extinguisher) का इस्तेमाल करें. पानी का इस्तेमाल कभी भी न करें, क्योंकि बिजली के लिए पानी खतरनाक है, और ये बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है.

ये भी पढ़ें-जानलेवा न बन जाए AC, पैसे बचाने के चक्कर में लोग करते हैं बड़ी गलती, इसलिए लग जाती आग!

-एसी में थोड़ी भी स्पार्किंग हुई हो या किसी तरह की आग लगने का खतरा लगे तो इसे दोबारा इस्तेमाल करने की गलती न करें. ऐसा करने से इसके गंभीर रूप से डैमेज होने की संभावना होती है और इससे आगे जोखिम भी पैदा हो सकता है.

-अगर आग फैलती है या आप इसे कंट्रोल नहीं कर पाते तो उस जगह को तुरंत खाली कर दें और आपातकालीन सेवाओं को तुरंत कॉल करें.

Tags: Tech Knowledge, Tech news, Tech Tricks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *