गर्मी छोड़ जा रहे हैं पहाड़ों का मज़ा लेने, तो फोटो खींचने के ये तरीके ज़रूर जान लीजिए, प्रोफेशनल लगेगी तस्वीरें

Photography Tips: गर्मी देखते हुए हर कोई पहाड़ों पर घूमने का प्लान कर रहा है. कुछ लोग तो अभी शायद ट्रिप पर ही मस्ती कर रहे होंगे. स्मार्टफोन के ज़माने में ट्रिप पर जानें का मतलब सिर्फ जगह घूमना नहीं है, बल्कि कैमरों में उन जगहों की अच्छी यादें भी कैप्चर कर लेना है. फोन में एक से बढ़ कर एक कैमरा फीचर मिलने से आधे से ज्यादा लोग फोटोग्राफर बन गए हैं, वहीं कई लोग ऐसे हैं जिन्हें बहुत अच्छी फोटो खींचना नहीं आता है.

अगर आप भी बेहतरीन फोटो क्लिक करना चाहते हैं तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स के बारे में बताएंगे जिन्हें ज़रूर ट्राय करके देखिए. सबसे पहले तो ये चेक कर लें कि आपका फोन कैमरा किन क्वालिटी के साथ आता है.

आजकल ज़्यादातर फोन मल्टीपल लेंस सेटअप के साथ पेश किए जाते हैं, जो यूज़र्स को अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस, टेलीफोटो लेंस, पोर्ट्रेट लेंस और मैक्रो लेंस जैसे फीचर देते हैं.

ये भी पढ़ें- AC चला कर कमरे में कर लें ये सेटिंग, तेज कूलिंग भी होती रहेगी और बिजली मीटर भी नहीं दौड़ेगा

बेसिक बातों का ध्यान रखें…
फोटो क्लिक करते समय ये ज़रूर चेक कर लें कि आपको  स्मार्टफोन कैमरा लेंस साफ है कि नहीं क्योंकि आप कितना अच्छा भी ऐंगल बना लें, लेकिन लेंस साफ नहीं होगा तो फोटो अच्छी नहीं आएगी. इसलिए उन्हें अच्छी तरह से साफ करना ज़रूरी होता है.

ये भी पढ़ें- लोहे वाला या प्लास्टिक का? कौन-सा कूलर देता है ज्यादा ठंडी हवा, विक्रेता की बातों में आकर धोखा खाते हैं लोग

DSRL कैमरों की तरह, फोन के लिए भी कई अडिशनल एसेसरीज़ आती हैं. फोटो ज़बरदस्त आए इसके लिए आप ट्रायपॉड, एक रिंग लाइट और एक अडिशनल लेंस भी खरीदा जा सकता है.

वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए ये ज़रूरी
वीडियो रिकॉर्ड करते समय या सेल्फी लेते समय रिंग लाइट काम आ सकती है. अच्छी बात ये है कि ये ज़्यादा महंगी नहीं मिलती है.

अगर आप किसी भी लोकेशन या किसी चीज़ की फोटो खींचने की कोशिश कर रहे हैं और फ्रेम बन गया है तो समझ लीजिए किए आपका काम काफी आसान हो गया है. ध्यान दें कि फ्रेम में अनचाही चीज़ें न दिखाई दें. साथ ही फोकल लेंथ और एंगल के साथ लगातार नए एक्सपेरिमेंट करते रहें.

इस ट्रिक को ‘rule of third’ कहा जाता है. इस नियम में आपको बस सब्जेक्ट को फ्रेम के पूरी तरह से बाएं या दाएं साइड रखना होगा. इससे फोटो में ऑब्जेक्ट काफी क्लियर समझ में आता है, और फोटो अच्छी दिखती है.

‘Golden Hour’ में आती है बेहतरीन फोटो
गोल्डन आवर लैंडस्केप तस्वीरें या पोर्ट्रेट तस्वीरें खींचने का सही समय है. गोल्डन आवर सुबह जल्दी या देर शाम को कहा जाता है. इस दौरान फोटो क्लिक करने की कोशिश करें. बेहतर और गोल्डन-सुंदर तस्वीरों के लिए आपको तब तस्वीरें खींचनी होंगी जब सूरज उग रहा हो या डूब रहा हो.

हिल स्टेशन की फोटो क्लिक करना हो तो आपको बस यह ध्यान रखने की ज़रूरत है कि आप ऊंचाई पर हैं और आप किसी ऐसी चीज़ को कैप्चर करने की कोशिश कर रहे हैं जो बहुत दूर और वास्तव में बड़ी है. ऐसे में अपने फ्रेम में को पहाड़ के एक हिस्से और आसपास के कुछ हिस्सों को ज़रूर लेकर देखें.

Tags: Tech news, Tech news hindi, Tech Tricks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *