क्या ChatGPT DOGE के $1 मूल्य पूर्वानुमान से सहमत है?

अस्वीकरण: प्रस्तुत जानकारी वित्तीय, निवेश, व्यापार या अन्य प्रकार की सलाह नहीं है और केवल लेखक की राय है।

डॉगकोइन [DOGE] इसकी कीमत में दोहरे अंकों में उछाल देखा गया है।

जबकि यह आंदोलन बाजार के समग्र आंदोलन को प्रतिध्वनित करता है, एक भी है अंतर्निहित भावना इसके सामाजिक प्रभुत्व के अनुसार कीमत जल्द ही मंदी में बदल सकती है।

Dogecoin के अंतर्गत आ गया है आलोचना एक बार फिर इसकी कीमत मस्क से प्रभावित होने के कारण। जबकि मेमेकॉइन लंबे समय से प्रशंसकों का पसंदीदा रहा है, एलोन मस्क पर इसकी अत्यधिक निर्भरता और वास्तविक दुनिया में उपयोग के मामले के बिना एक प्रतिबंधित दृष्टिकोण के कारण इसे कई निवेशकों और व्यापारियों के पर्स से हटा दिया गया है।

हालाँकि मेमेकॉइन एक मजाक के रूप में बनाए गए थे, लेकिन उनके रोडमैप और संरचना के संदर्भ में उन्हें और अधिक अनुप्रयोग देने में वृद्धि हुई है। शीबा इनु एक ऐसा टोकन है जिसे DOGE से प्रेरणा लेकर लॉन्च किया गया था लेकिन इसने अपनी जगह बना ली। डॉगकोइन वर्तमान में अपने पैर जमाने के लिए संघर्ष कर रहा है, हालांकि, अभी भी कई लोग हैं जो मेमेकॉइन पर पकड़ बनाए हुए हैं।

DOGE पर मस्क का प्रभाव

मेम सिक्का क्षेत्र के वर्तमान विस्तार के लिए जमीन तैयार करने में डॉगकोइन का आगमन महत्वपूर्ण था। क्रिप्टोकरेंसी की लोकप्रियता वास्तव में तब बढ़ी जब टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने सिक्के का समर्थन करना शुरू किया।

मस्क 2019 में डॉगकॉइन बैंडवैगन में शामिल हुए, मुख्य रूप से एक मजाक के रूप में। हालाँकि, कई महीनों में, डॉगकॉइन के बारे में उनकी सोशल मीडिया टिप्पणियों ने इसे और अधिक विश्वसनीयता प्रदान की है।

डॉगकोइन का उनका सबसे पहला उल्लेख सामने आया एक्स (पूर्व में ट्विटर) अप्रैल 2019 में, जब उन्होंने इसे “मेरी पसंदीदा क्रिप्टोकरेंसी” कहा।

मस्क के खुलासे के तुरंत बाद DOGE में 70% से अधिक की वृद्धि हुई। दिलचस्प बात यह थी कि यह मंदी के बाजार के चरम के बीच हुआ था।

तब से, टेक मुगल ने कई बार सार्वजनिक रूप से मेम सिक्के का समर्थन किया है। उन्होंने अपनी कंपनी के ब्लू-कॉलर श्रमिकों के बीच इसके व्यापक उपयोग पर प्रकाश डालते हुए एक अवसर पर इसे “लोगों की क्रिप्टो” के रूप में भी संदर्भित किया।

संक्षिप्त मूल्य वृद्धि के अलावा, डॉगकोइन समुदाय ने दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक के समर्थन के परिणामस्वरूप आशावाद का एक स्तर देखा जो पहले कभी नहीं देखा गया था।

और जब 2022 की शरद ऋतु में मस्क ने ट्विटर पर कब्जा कर लिया, तो उत्साह नई ऊंचाइयों पर पहुंच गया।

एलोन मस्क द्वारा ट्विटर की खरीद एक प्रतिष्ठित क्षण था। मस्क की घोषणा के परिणामस्वरूप, डॉगकॉइन की कीमत में 100% से अधिक की वृद्धि हुई।

मस्क-ट्विटर के अधिग्रहण के बाद से, डॉगकॉइन को एक्स के साथ शामिल करने और एकीकृत करने के बारे में अटकलें लगाई जा रही हैं।

DOGE के क्रिप्टो भुगतान का आधिकारिक साधन होने की अफवाहें बढ़ने लगीं। एक हफ्ते के अंदर ही मीम कॉइन की कीमत दोगुनी से भी ज्यादा हो गई।

हालाँकि, कई महीने हो गए हैं और मस्क ने अभी तक इस मोर्चे पर कोई अपडेट नहीं किया है। साथ ही, यह प्रचार लंबे समय तक नहीं चला।

एलोन मस्क पर अत्यधिक निर्भरता के कारण, DOGE सफल वास्तविक दुनिया के उपयोग के मामलों के अपने भंडार का विस्तार करने में सक्षम नहीं है। इससे साल की शुरुआत में मेम सिक्के की कीमत में गिरावट आई।

DOGE के बारे में अधिक जानकारी

डॉगकॉइन की स्थापना दिसंबर 2013 में मीम्स पर आधारित एक क्रिप्टोकरेंसी के रूप में की गई थी। उस समय गंभीर डिजिटल मुद्राओं की शुरूआत ने इस मनोरंजक विकल्प के विकास को प्रोत्साहित किया।

जैक्सन पामर और बिली मार्कस, दो सॉफ्टवेयर डेवलपर्स, ने बिटकॉइन की तुलना में डॉगकोइन को अधिक सुलभ क्रिप्टोकरेंसी बनाने की परियोजना की सह-स्थापना की।

स्वच्छ जल प्रयासों और जमैका स्लेज टीम के समर्थन के अलावा, मुद्रा ने तेजी से लोकप्रियता हासिल की।

अपनी मनोरंजक उत्पत्ति के बावजूद, डॉगकॉइन ने दान, सामुदायिक भावना और इंटरनेट संस्कृति को शामिल करके एक विशेष आकर्षण विकसित किया।

डॉगकॉइन की अभूतपूर्व वृद्धि का कारण इसका मजबूत और भावुक समुदाय है। यह समूह अपनी बुद्धि, समावेशिता और बिटकॉइन के महत्व का मज़ाक उड़ाने की सामान्य महत्वाकांक्षा के लिए प्रसिद्ध है।

रेडिट और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर, प्रशंसकों ने मीम्स साझा करके, सुझाव देकर और धर्मार्थ संगठनों का समर्थन करके समुदाय की भावना पैदा की। इस भाव ने नए सदस्यों को आकर्षित किया।

इस संपन्न समुदाय ने डॉगकोइन की निरंतर लोकप्रियता और वैश्विक स्वीकृति में योगदान दिया।

DOGE-1 चंद्रमा तक

नवंबर में, राष्ट्रीय दूरसंचार और सूचना प्रशासन (एनटीआईए) ने DOGE द्वारा वित्त पोषित स्पेसएक्स डोगे-1 चंद्रमा मिशन को महत्वपूर्ण नियामक प्राधिकरण प्रदान किया।

कुछ हफ़्ते पहले, संघीय संचार आयोग ने 12 जनवरी 2024 को लॉन्च के लिए DOGE-1 चंद्रमा मिशन को अधिकृत किया था। यह घोषणा डोगे नॉर्वे द्वारा एक्स पर की गई थी।

वह कहने लगा इस अभियान का भुगतान DOGE में किया गया था और यह अंतरिक्ष में पहला मेम क्रिप्टो है।

DOGE-1 उपग्रह परियोजना का अनावरण जियोमेट्रिक एनर्जी कॉर्पोरेशन, एक अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी निगम, द्वारा मई 2021 में किया गया था।

एलोन मस्क ने कहा कि उनकी अंतरिक्ष यान इंजीनियरिंग कंपनी 2022 की पहली तिमाही में डॉगकॉइन-थीम वाली चंद्रमा की यात्रा का खुलासा करेगी।

मिशन का लक्ष्य DOGE-1 उपग्रह को चंद्र कक्षा में लॉन्च करना है, जो पूरी तरह से Dogecoin द्वारा प्रायोजित पहला अंतरिक्ष यान बन जाएगा।

स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट का उपयोग DOGE-1 को अंतरिक्ष में लॉन्च करने के लिए किया जाएगा, जो डॉगकॉइन के ब्रह्मांडीय क्षेत्रों में प्रवेश को प्रदर्शित करेगा।

(एनटीआईए) मंजूरी के बाद, डॉगकॉइन के मूल्य में उल्लेखनीय वृद्धि हुई।

चैटजीपीटी क्या कहता है?

हमने अपने एआई साथी को डॉगकॉइन के भविष्य से संबंधित प्रश्नों के साथ प्रस्तुत करके उसका परीक्षण करना शुरू किया। डेवलपर्स द्वारा निर्धारित बाधाओं के कारण चैटजीपीटी की खुद को अभिव्यक्त करने की क्षमता अब बाधित हो गई है।

इसलिए, हमने “जेलब्रेक” हैक का उपयोग किया ताकि वह जो कह सके वह कह सके।

स्रोत: चैटजीपीटी

हमारे AI साथी को लगता है कि DOGE-1 सैटेलाइट प्रोजेक्ट डॉगकॉइन की कीमतों को नई ऊंचाइयों पर पहुंचा देगा।

चूँकि यह परियोजना अपनी तरह की पहली परियोजना है, सिक्का अंतरिक्ष समुदाय का अधिक ध्यान और समर्थन खींचेगा, जो सिक्के के पक्ष में काम करेगा।

क्या डॉगकॉइन अपनी गति बरकरार रख सकता है?

दिसंबर के पहले दस दिनों में डॉगकोइन की कीमत में 20% की वृद्धि हुई क्योंकि क्रिप्टो-निवेशकों ने कमाई बढ़ाने और अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने के लिए मेम सिक्का बाज़ारों में निवेश किया।

हालाँकि, 14 दिसंबर को मेम सिक्के में 5% सुधार हुआ। इसलिए, हमने चैटजीपीटी से पूछा कि क्या डॉगकॉइन अपनी गति बनाए रख सकता है या नहीं।

स्रोत: चैटजीपीटी

क्लासिक संस्करण में विभिन्न कारकों को सूचीबद्ध किया गया है, जिसमें बाजार की भावना, वास्तविक दुनिया के उपयोग के मामले और अनुकूलन की क्षमता शामिल है, जो यह तय करेगा कि क्या DOGE खुद को आगे बढ़ा सकता है।

जेलब्रेक संस्करण मेम सिक्के की क्षमता के बारे में अधिक उत्साहित था।

इसने दावा किया कि समर्थकों के लगातार बढ़ते समुदाय और क्षितिज पर रोमांचक विकास के साथ, डॉगकोइन भविष्य की क्रिप्टोकरेंसी बनने के लिए तैयार है।

ChatGPT की DOGE पर राय

मंदी की प्रवृत्ति से मुक्ति का प्रदर्शन करने के बावजूद, DOGE के आसपास की स्थितियाँ अस्पष्ट बनी हुई हैं। क्रिप्टोकरेंसी बाजार उतार-चढ़ाव पर है, संख्याएं महत्वपूर्ण स्तरों के करीब हैं।

बैल और भालू के पास समान शक्ति होती है, जो कीमतों को समर्थन से ऊपर लेकिन महत्वपूर्ण प्रतिरोध स्तर से नीचे रखते हैं। इस बीच, प्रसिद्ध मेम सिक्के ने हाल के दिनों में कुछ प्रभावशाली कदम उठाए हैं।

इसलिए, हमने चैटजीपीटी से भविष्य के संबंध में एक प्रश्न पूछा।

स्रोत: चैटजीपीटी

भले ही एआई बॉट सिक्के के प्रक्षेप पथ के बारे में आशावादी लगता है, हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि सिक्के की कीमत की भविष्यवाणी करना अत्यधिक सट्टा है और कई कारकों पर निर्भर करता है।

इस प्रकार, हम मान सकते हैं कि यह एक अत्यधिक काल्पनिक भविष्यवाणी है जिसके सच होने की संभावना नहीं है।

चार्ट क्या कहते हैं?

स्रोत: DOGE/USD, ट्रेडिंग व्यू

कारोबार के अंतिम सप्ताह में DOGE की कीमत में 35.17% की वृद्धि देखी गई और यह $0.17260 पर कारोबार कर रहा था।

रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स (आरएसआई) में 50-अंक से ऊपर 72 की रीडिंग देखी गई, जो तेजी से अधिक खरीददार क्षेत्र में एक कदम का संकेत है, जो मूल्य सुधार का संकेत भी दे सकता है।

चाइकिन मनी फ्लो (सीएमएफ) ने भी इस आंदोलन को मजबूत किया क्योंकि इसमें 0.17 की रीडिंग देखी गई जिससे पता चलता है कि खरीदार नियंत्रण में थे।

कीमत $0.15736 और $0 के बीच कारोबार कर रही है। 20695, यदि DOGE इस सीमा को तोड़ने में सफल होता है तो कीमत तेजी से आगे बढ़ सकती है।

निष्कर्ष

DOGE हाल ही में अपने लिए काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है, क्या यह आंदोलन मौजूदा तेजी वाले बाजार में इसे $1 तक ले जाएगा, यह तो समय ही बताएगा।

“ओजी मेम कॉइन” को बाजार में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए, इसे एलोन मस्क के साथ अपनी कोडपेंडेंसी को हटाने की जरूरत है और शायद अधिक वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोगों पर ध्यान केंद्रित करना होगा।

इसके जरिए यह अधिक निवेशकों के दीर्घकालिक पोर्टफोलियो का हिस्सा बन सकता है।

जबकि चैटजीपीटी इस बात पर सकारात्मक है कि मेम कॉइन कैसे आगे बढ़ेगा, उसकी सलाह पर आंख मूंदकर अमल करने के बजाय इसमें पैसा लगाने से पहले अधिक शोध करना महत्वपूर्ण है।

अगला: SHIB की कीमत अपने ATH को छूने के आधे रास्ते पर है: ChatGPT की भविष्यवाणी क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *