काले हिरण को लेकर सलमान खान के पीछे पड़ा है लॉरेंस बिश्नोई, बाजार में कितनी है उसकी कीमत

सलमान खान पर काले हिरण शिकार का आरोप

Lawrence Bishnoi: सलमान खान पर 1998 में काले हिरण के शिकार का गंभीर आरोप लगा था, जो उनके खिलाफ कई सालों तक कानूनी मामलों का कारण बना रहा. हालांकि, अदालत में उन्हें इन आरोपों से बरी कर दिया गया, फिर भी बिश्नोई समुदाय के लिए काले हिरण का धार्मिक महत्व सलमान की सुरक्षा के लिए लगातार चुनौती बना हुआ है. हाल ही में जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई ने सलमान को फिर से जान से मारने की धमकी दी है. इस धमकी को गंभीरता से लिया जा रहा है, क्योंकि इससे पहले सलमान के घर के बाहर फायरिंग की घटना हुई थी और हाल ही में उनके करीबी बाबा सिद्दीकी की हत्या भी बिश्नोई गैंग ने कर दी थी.

काले हिरण का धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व

बिश्नोई समुदाय काले हिरण को भगवान तुल्य मानता है. इस समुदाय के लोग हिरणों की सुरक्षा और संरक्षण को अपने धर्म का हिस्सा मानते हैं. सलमान खान द्वारा काले हिरण का शिकार करने का मामला बिश्नोई समुदाय के लिए गहरा अपमान था, और इसलिए लॉरेंस बिश्नोई जैसे गैंगस्टर्स ने इसे निजी बदला बनाने की ठानी. हालांकि अदालत ने सलमान को बरी कर दिया, पर बिश्नोई गैंग अब भी उनके खिलाफ कड़ा रुख अपनाए हुए है.

ब्लैक मार्केट में काले हिरण की डिमांड

काले हिरण के शिकार पर भारत में कानूनी रूप से प्रतिबंध है, लेकिन इसके बावजूद इसका अवैध व्यापार जारी है. ब्लैक मार्केट में काले हिरण की काफी मांग है, जहां इसके हर अंग को भारी कीमत पर बेचा जाता है. खासतौर पर काले हिरण के सिर, सींग, और मांस की अत्यधिक मांग रहती है. इनके सिर और सींग को सजावट के लिए खरीदा जाता है, जिसे अमीर लोग अपने घरों में स्टेटस सिंबल के रूप में प्रदर्शित करते हैं. इसके अलावा, इसके सींग, नाखून और अन्य अंगों का उपयोग दवाइयों और अन्य उत्पादों के निर्माण में किया जाता है.

Also Read: DA Hike: दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ गई सैलरी, मोदी सरकार ने डीए में कर दी बढ़ोतरी, चेक करें

काले हिरण का उपयोग और लाभ

ब्लैक मार्केट में सबसे अधिक डिमांड काले हिरण के सिर और सींग की होती है. इसका सिर और सींग अमीरों के घरों में सजावट के लिए उपयोग किया जाता है, जो उनके समाज में रुतबे का प्रतीक बनता है. इसके अलावा, काले हिरण के अन्य अंगों का भी कई प्रकार की दवाओं, सजावट और अन्य उत्पादों के निर्माण में उपयोग होता है. इस तरह के अवैध व्यापार से काले हिरण की तस्करी की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं, जिससे वन विभाग के सामने उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करना एक बड़ी चुनौती बन गई है.

काले हिरण की ब्लैक मार्केट में कीमत

ब्लैक मार्केट में एक काले हिरण की कीमत 15 से 20 लाख रुपये तक हो सकती है. इसके सिर की अकेली कीमत ही 10 से 15 लाख रुपये तक पहुंच जाती है. इतना ही नहीं, काले हिरण का मांस भी हजारों रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेचा जाता है, जिसे महंगे रेस्टोरेंट में परोसा जाता है. यह अवैध शिकार वन विभाग के लिए हमेशा एक बड़ी समस्या रही है, क्योंकि इनकी सुरक्षा के लिए किए जा रहे प्रयासों के बावजूद अवैध तस्करी की घटनाएं सामने आती रहती हैं.

Also Read: दिवाली से पहले रिकॉर्ड हाई से फिसला सोना, चांदी भी हो गई सस्ती, जानें अपने शहर का भाव

सलमान खान को जान का खतरा क्यों

सलमान खान का काले हिरण के शिकार में शामिल होने का आरोप बिश्नोई समुदाय के लिए एक बड़ा मुद्दा बन गया है. बिश्नोई समाज के लोग हिरणों को धार्मिक आस्था से जोड़कर देखते हैं, और इसीलिए इस समुदाय के गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई ने सलमान के खिलाफ कठोर रवैया अपनाया हुआ है. सलमान की जान को लगातार खतरा बना हुआ है, क्योंकि बिश्नोई गैंग उनके खिलाफ अपनी धार्मिक आस्था की वजह से बदला लेने पर अड़ा हुआ है. सलमान खान का काले हिरण शिकार का मामला कानूनी तौर पर भले ही समाप्त हो गया हो, लेकिन बिश्नोई समुदाय के लिए यह एक गहरे धार्मिक आघात के रूप में बना हुआ है. ब्लैक मार्केट में काले हिरण की मांग और इसके अंगों की ऊंची कीमत भी इस अवैध शिकार को जारी रखने के लिए प्रेरित करती है. सलमान खान को इस विवाद के चलते लगातार सुरक्षा के लिए सतर्क रहना पड़ता है, क्योंकि बिश्नोई गैंग उनके खिलाफ किसी भी हद तक जाने को तैयार है.

Also Read: Gujarat Textile Industry: गुजरात सरकार ने लॉन्च की नई कपड़ा नीति, 30,000 करोड़ रुपये निवेश की उम्मीद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *