कटे हुए चार्जर के तार से फोन चार्ज करना सही होता है या गलत? सच से अनजान हैं 90% लोग

फोन के बिना लाइफ की कल्पना नहीं की जा सकती है. ये आज के समय में सिर्फ कॉलिंग के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता है, बल्कि छोटे-बड़े लगभग सभी तरह के काम मोबाइल के जरिए ही हो जाते हैं. फोन का इस्तेमाल इतना बढ़ गया है कि इसे फुली चार्ज करके रखना जरूरी हो जाता है. अब जब चार्जिंग की बात चल रही है तो फोन को सही से चार्ज करने की जानकारी भी होनी चाहिए. फोन जब पुराना होने लगता है तो ये थोड़ा स्लो हो जाता है. वहीं इसके चार्जर में भी बदलाव को देखा जा सकता है. पुराने चार्जर की पहचान होती है इसके अडैप्टर का गंदा हो जाना, साथ ही इसका तार भी जगह-जगह से कट जाता है.

तार कटा रहता है तो हम कई बार ये नोटिस करते हैं कि चार्जिंग के दौरान चार्जर को बार-बार हिलाना पड़ जाता है क्योंकि फोन चार्ज होना रुक जाता है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि कटे हुए चार्जर से फोन चार्ज करने पर सिर्फ यही नहीं बल्कि और भी कई तरह की दिक्कत आती है, जिसपर बहुत कम लोग ध्यान देते हैं. आइए जानते हैं कि कटे हुए चार्जर से फोन चार्ज सही होता है या खतरनाक, सच से बहुत से लोग अनजान है.

ये भी पढ़ें- फोन रिस्टार्ट करना अच्छा होता है या पावर ऑफ? जान लिया ये ‘सीक्रेट’ तो कभी खराब नहीं होगा मोबाइल!

ऐपल के सपोर्ट पेज पर एक ब्लॉग में बताया गया है कि डैमेज केबल या चार्जर का इस्तेमाल करने या नमी मौजूद होने पर चार्ज करने से आग लग सकती है, बिजली का झटका लग सकता है, चोट लग सकती है या iPhone या किसी भी फोन को नुकसान हो सकता है.

एक खराब केबल एक अच्छे केबल के बराबर बिजली ले जाने में सक्षम नहीं हो सकती है, जिससे चार्जिंग टाइम स्लो हो सकता है. एक खराब केबल आपके फोन के साथ अच्छा कनेक्शन नहीं बना सकती है, जिसके कारण रुक-रुक कर चार्जिंग हो सकती है या यहां तक ​​कि चार्ज भी नहीं हो पाता है.

ये भी पढ़ें- फ्रिज की ये 5 टिप्स याद रखेंगे तो गर्मी में नहीं भागेगा मीटर, बिजली बिल आएगा कम, 90% लोग करते हैं गलती!

एक खराब केबल आपके फोन के चार्जिंग पोर्ट या यहां तक कि बैटरी को भी नुकसान पहुंचा सकती है. इससे आपका फोन बिल्कुल भी चार्ज नहीं हो सकता, या बैटरी लाइफ कम हो सकती है.

Tags: Tech Knowledge, Tech news, Tech Tricks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *