एशिया कप में कौन बनाएगा ज्यादा रन:इस साल बाबर आजम तीनों फॉर्मेट में टॉप पर, टूर्नामेंट में 76 की औसत से चलता है विराट का बल्ला

एशिया कप में कौन बनाएगा ज्यादा रन:इस साल बाबर आजम तीनों फॉर्मेट में टॉप पर, टूर्नामेंट में 76 की औसत से चलता है विराट का बल्ला

एशिया कप का महाकुंभ 27 अगस्त से शुरू होने जा रहा है। छह टीम इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगी। मगर दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों की नजरें भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबले पर हैं। इन दोनों टीमों के बीच यह हाई वोल्टेज मुकाबला 28 अगस्त को खेला जाएगा। पिछली बार दोनों टीमें वर्ल्ड टी-20 2021 में आमने सामने थीं, जहां पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेटों से रौंदकर किसी भी विश्वकप में पहली बार भारत पर जीत हासिल की थी। भारत उस हार का बदला लेने के लिए व्याकुल होगा तो वहीं पाकिस्तान भारत पर दबाव बनाना चाहेगा।

एशिया कप में कौन बनाएगा ज्यादा रन:इस साल बाबर आजम तीनों फॉर्मेट में टॉप पर, टूर्नामेंट में 76 की औसत से चलता है विराट का बल्ला

इस मेगा टूर्नामेंट से पहले आइए आपको बताते हैं कौन से वो 5 खिलाड़ी हैं जो एशिया कप में सबसे ज्यादा रन बना सकते हैं…

1.विराट कोहली
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान ने एशिया कप के टी-20 फॉर्मेट में अब तक 4 पारियों में 76.50 के शानदार औसत से 153 रन बनाए हैं। उनका बेस्ट स्कोर 56 रन नाबाद है। वहीं, इसके वनडे फॉर्मेट में तो कोहली और कमाल का खेलते आए हैं। 10 पारियों में विराट के बल्ले से 613 रन निकले हैं और उनका औसत 61.30 का रहा है। विराट के शानदार रिकॉर्ड को देखते हुए ये उम्मीद लगाई जा रही है कि एशिया कप में एक बार फिर विराट का पुराना रूप देखने को मिलेगा।

2.रोहित शर्मा
टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा लगातार दूसरी बार इस टूर्नामेंट में टीम की अगुआई करते दिखेंगे। पिछली बार रोहित की कप्तानी में ही भारत ने सातवीं बार एशिया कप अपने नाम किया था। हिटमैन ने इस साल खेले 13 टी-20 मैचों में 24.16 की औसत और 140 की स्ट्राइक रेट से 290 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 64 का रहा है। वहीं, अगर एशिया कप की बात करें तो रोहित शर्मा ने 27 मैचों की 26 पारियों में 42 की औसत और 90 की स्ट्राइक रेट से 883 रन बनाए हैं। इस टूर्नामेंट में उन्होंने 1 शतक और 7 अर्धशतक जमाए हैं।

बाबर आजम
पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम इस साल हर फॉर्मेट में जमकर रन बना रहे हैं। उन्होंने 2022 में तीनों फॉर्मेट मिलाकर कुल 15 मुकाबले खेले हैं और इस दौरान उनके बल्ले से 1406 रन निकले हैं। ये किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए 2022 में सबसे ज्यादा रन हैं।

बाबर के इस शानदार फॉर्म को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि वह एशिया कप में भी अपने बल्ले से तहलका मचाने को बेताब होंगे। यदि एशिया कप की बात करें तो उन्होंने कुल 5 मैचों में 31 की औसत और तकरीबन 71 की स्ट्राइक रेट से 156 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से सिर्फ एक अर्धशतक निकला है।

सूर्यकुमार यादव
दुनिया के नंबर 2 टी-20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव के सितारे बुलंदी पर चल रहे हैं। सूर्या ने इस साल 12 टी-20 मुकाबले खेले हैं और उनके बल्ले से 428 रन निकले हैं। इस दौरान उनका औसत तकरीबन 39 का रहा है। राहत की बात ये है कि सूर्या 189,38 की स्ट्राइक रेट से रन बना रहे हैं। इस दौरान इंग्लैंड के खिलाफ उनकी 117 रनों की पारी भी आई है, जो यह बताती है कि सूर्या अगर एक बार रंग में आ गए तो उन्हें रोकना नामुमकिन है। उम्मीद है कि सूर्या की यह फॉर्म बरकरार रहेगी और एशिया कप में भी रनों का सिलसिला जारी रहेगा।

मोहम्मद रिजवान
पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान भारत के लिए खतरा साबित हो सकते हैं। रिजवान ने 2021 के वर्ल्ड टी-20 में भारत के खिलाफ 55 गेंदों में नाबाद 79 रनों की पारी खेली थी। दुनिया के नंबर 3 टी-20 बल्लेबाज रिजवान को हल्के में लेना भारत की भूल होगी।

रिजवान के टी-20 आंकड़े भी खतरनाक हैं, उन्होंने 56 टी-20 मुकाबलों में 1662 रन बनाए हैं। उस दौरान उनका औसत 50 का और स्ट्राइक रेट 128 का रहा है। इस साल रिजवान ने मात्र एक टी-20 मुकाबला खेला है, जिसमें उन्होंने 23 रन बनाए हैं। इसके बाद भी रिजवान और बाबर को रोकना भारत के लिए बड़ी चुनौती होगी।

source – bhaskar

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *