एयर कंडीशनर चलाते ही आने लगती है बदबू, कूलिंग भी होती है कम? कर लीजिए ये ‘झाड़ फूंक’, सब हो जायेगा OK

हाइलाइट्स

एयर कंडीशनर में से बारिश के मौस्म में आती है अजीब स्मेल
खुद से कर सकते हैं एसी की समस्या का निवारण
यहां पढ़ें एसी से आने वाली स्मेल को दूर करने के टिप्स

नई दिल्ली. बारिश के मौसम में घर में लगे एयर कंडीशनर को ऑन करने पर अजीब सी स्मेल आती है. ये स्मेल कई तरीके की होती है. जैसे- मरे हुए जानवर, सीलन और विनेगर जैसी, जिसके चलते आपका कई बार एयर कंडीशनर चलाने का मन नहीं करता और आपको उमस वाली गर्मी में खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

एयर कंडीशनर में बारिश के मौसम में आने वाली स्मेल को कुछ आसान ट्रिक से दूर किया जा सकता है और इसके लिए आपको एक भी रुपये खर्च करने की जरूरत नहीं होगी. यहां हम आपको इन्हीं टिप्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें : घर ले आएं सस्ता Portable AC Fan, देगा इतनी ठंडी हवा कि AC हो जाए फेल, जल्दी खरीदें कहीं स्टॉक न हो जाए खत्म

गीले पुराने कपड़े या बदबूदार पैरों जैसी गंध
इस तरह की गंध एयर कंडीशनर में आना आम है, इसकी वजह एसी में पानी जमा होने की वजह से होता है. इसलिए आपको जब भी एयर कंडीशनर में से इस तरह की स्मेल आए, तो तुरंत अपने एयर कंडीशनर के ड्रेनेज पाइप की सफाई करें.

यह भी पढ़ें : 2,000 रुपये में नए जैसा कूल करेगा आपका फ्रिज, फिर क्‍यों खर्च करना 20-30 हजार, बस बदलना होगा एक डिवाइस

जले हुए प्लास्टिक जैसी स्मेल
एयर कंडीशनर में से कभी-कभी प्लास्टिक के जलने जैसी स्मेल आती है. यह स्मेल एसी के कैपेसिटर के टूटने की वजह से आती है, जो एयर कंडीशनर को भी खराब कर सकती है. अगर आपके एसी में इस तरह की स्मेल आ रही है, तो एसी को तुरंत बंद करके टेक्नीशियन को बुलाकर इसे चेक कराना चाहिए.

किसी चीज के सड़ने जैसी गंध
यह केवल आपके इनडोर यूनिट के अंदर हवा के आउटलेट के आसपास फफूंद या बैक्टीरिया के जमा होने की वजह से आती है. आप खुद इसकी जांच कर सकते हैं, और विंडो और स्प्लिट एसी के कवर को हटाकर फिल्टर की सफाई के साथ इसे भी साफ करके ठीक कर सकते हैं.

Tags: Air Conditioner, Tech news, Tech news hindi, Tech News in hi, Tech News in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *