उमस वाली गर्मी से मिलेगी मुक्ति, 1BHK और 2BHK फ्लैट में कितने में लगेगा सेंट्रल एसी? कीमत जानकर खुशी से झूम उठेंगे आप

हाइलाइट्स

2BHK फ्लैट में सेंट्रल एसी लगवाना बेहतर ऑप्शन
सेंट्रल एयर कंडीशनर की प्राइस 1 लाख रुपये से होती है शुरू
900 sq ft के रूम के लिए एक सेंट्रल एसी काफी है

नई दिल्ली. उत्तर भारत के राज्यों में तीन दिन में मानसून पहुंचने वाला है. बारिश से लोगों को तपती धूप और तेज गर्मी से तो राहत मिलेगी, लेकिन इसके बाद उमस से लोगों का हाल बेहाल होना निश्चित है. क्योंकि उत्तर भारत में हर साल बारिश के बाद उमस वाली गर्मी पड़ती है. अगर आप उमस वाली गर्मी से बचना चाहते हैं, तो आपको अपने घर और फ्लैट में एयर कंडीशनर लगवा लेना चाहिए.

यहां हम आपको सेंट्रल एयर कंडीशनर की कीमत के बारे में बता रहे हैं, जो आपके हर कमरे में एसी लगवाने के खर्च को बचाएगा. सेंट्रल एसी घर या 2 BHK फ्लैट में लगने वाले तीन एसी कीमत से बहुत कम में लग जाता है. आइए जानते हैं सेंट्रल एयर कंडीशन के बारे में….

यह भी पढ़ें : सीलिंग फैन और कूलर की स्पीड हो गई कम, बदलिए ये डिवाइस मिलेगी ज्यादा तेज हवा और कमरा बन जाएगा शिमला!

2 BHK के लिए कितना आएगा खर्च
अगर आप अपने 2BHK फ्लैट में स्प्लिट और विंडो एयर कंडीशनर की जगह सेंट्रल एसी लगवाने का विचार कर रहे हैं, तो आपको बता दें 2BHK फ्लैट में तीन विंडो या 3 स्प्लिट एसी की जरूरत होती है, जो कि 2 लाख रुपये तक में आते हैं. वहीं अगर आप 900 Sq ft के 2BHK फ्लैट में सेंट्रल एसी लगाते हैं, तो आपका काम एक सेंट्रल एसी से चल जाएगा, जिसकी प्राइस 80 हजार से 1 लाख रुपये के बीच में होती है. ऐसे में 2BHK फ्लैट में सेंट्रल एसी लगवाने से आपके सीधे 1 लाख रुपये बच जाते हैं.

यह भी पढ़ें : एयर कंडीशनर चलाते ही आने लगती है बदबू, कूलिंग भी होती है कम? कर लीजिए ये ‘झाड़ फूंक’, सब हो जायेगा OK

कैसे काम करता है सेंट्रल एसी
सेंट्रल एयर कंडीशनर घर या फ्लैट की छत पर लगाया जाता है, जिसमें रूम और हॉल तक कूलिंग डक्ट के जरिए जाती है. वहीं आप सेंट्रल एसी की कूलिंग को अलग-अलग रूम में अलग-अलग सेट कर सकते हैं. आपको बता दें सेंट्रल एसी लगवाने में आपके खर्च भी बचते हैं.

बिजली और मेंटेनेंस पर होगा कम खर्च
2BHK फ्लैट में सेंट्रल एसी लगवाने से आपका बिजली का बिल कम आता है. टू-बीएचके फ्लैट में अगर आप तीन एसी लगवाते हैं, तो आपके मीटर का लोड़ कम से कम 5 किलोवाट हो जाता है, जिसमें सरचार्ज के साथ महंगी बिजली मिलती है. जबकि सेंट्रेल एसी में आपके मीटर का लोड़ 3 किलोवाट ही रहता है और बिजली सस्ती मिलती है. दूसरी और 3 एसी के मेंटेनेस के मुकाबले एक सेंट्रल एसी का मेंटेनेस काफी सस्ता पड़ता है.

Tags: Air Conditioner, Tech news, Tech news hindi, Tech News in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *