इन गलती के चक्कर में जल्दी खत्म होती है iPhone बैटरी, जान लिया ये सीक्रेट तरीका तो दिनभर बंद नहीं होगा फोन!

हाइलाइट्स

फोन लेटेस्ट सॉफ्टवेयर से अपडेटेड न होने पर बैटरी जल्दी ड्रेन होती है.आईफोन का लो पावर मोड iPhone की बैटरी लाइफ को बढ़ाता है.बैटरी बचाना है तो अपनी स्क्रीन की ब्राइटनेस को एडजस्ट करके डिम ही रखें.

फोन में बैटरी न हो तो जैसे सारे काम ही रुक गए हों. ऐसा देखा गया है एंड्रॉयड के मुकाबले आईफोन की बैटरी तेजी से खत्म होती है. बस इसी बात में आईफोन वाले पीछे रह जाते हैं. हालांकि जब एंड्रॉयड फोन भी पुराना होने लगता है तो बैटरी तेजी से खराब होने लगती है. लेकिन आईफोन वालों को बड़ी टेंशन रहती है कि क्या किया जाए जिससे कि बैटर को दिनभर चलाया जा सके. दरअसल ऐपल खुद कुछ आसान टिप्स के बारे में बताती है जिससे कि आईफोन बैटरी को सेव किया जा सकता है.

Latest Software: आईफोन यूज़र हैं और बैटरी जल्दी से ड्रेन हो रही है तो ये हो सकता है कि आपका फोन लेटेस्ट सॉफ्टवेयर से अपडेटेड न हो. फोन अच्छे से काम करता रहे, इसके लिए जरूरी है कि फोन को लेटेस्ट सॉफ्टवेयर से अपडेटेड रखें. इसके लिए आपको Settings>General>Software Update पर जाना होगा.

ये भी पढ़ें- घर में इस जगह पर कभी न रखें इन्वर्टर, धीरे-धीरे तबाह हो जाएगी बैटरी, कबाड़ी को देने की आएगी नौबत!

Optimise settings: दो आसान तरीके हैं जिनसे आप बैटरी लाइफ को सेव रख सकते हैं. ऐपल कहता है कि अपने डिवाइस का इस्तेमाल कैसे भी करें. बस दो चीज़े याद रखें. पहला अपनी स्क्रीन की ब्राइटनेस को एडजस्ट करके डिम ही रखें.

दूसरा ये कि जब आप इंटरनेट चलाना चाहते हैं तो Wifi कनेक्शन, सेलुलर नेटवर्क के मुकाबले कम पावर खर्चा करता है. इसलिए Wifi को हर समय चालू रखें.

ये भी पढ़ें- कूलर चलाते समय कर दीजिए ये छोटा सा काम तो AC जैसा ठंडा होगा कमरा, एक गलती कर देगी बहुत परेशान

Low Power mode: आईफोन में iOS 9 के साथ नया Low Power Mode पेश किया गया था. ये लो पावर मोड iPhone की बैटरी लाइफ को बढ़ाता है. जब आपके आईफोन की बैटरी का लेवल 20% और फिर 10% पर चला जाता है तो आपका iPhone आपको बताता है, और आपको एक टैप से लो पावर मोड चालू करने देता है.

iOS के साथ आप आसानी से अपने डिवाइस की बैटरी लाइफ को मैनेज कर सकते हैं, क्योंकि आप हर ऐप द्वारा इस्तेमाल की गई अपनी बैटरी की खपत को देख सकते हैं.

USB charging: जब आप अपने iOS डिवाइस को USB से चार्ज करते हैं तो सुनिश्चित करें कि आपका कंप्यूटर प्लग इन और चालू हो. अगर आपका डिवाइस किसी ऐसे कंप्यूटर से जुड़ा है जो बंद है या स्लीप या स्टैंडबाय मोड में है, तो आपके डिवाइस की बैटरी तेजी से खत्म हो सकती है.

Tags: Apple, Iphone, Mobile

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *