आयुर्वेदिक कॉलेज के 47 वां स्थापना दिवस पर होगा भव्य कार्यक्रम का आयोजन

आयुर्वेदिक कॉलेज के 47 वां स्थापना दिवस पर होगा भव्य कार्यक्रम का आयोजन

आयुर्वेदिक कॉलेज के 47 वां स्थापना दिवस पर होगा भव्य कार्यक्रम का आयोजन

राजकीय महारानी रमेश्वरी भारतीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान, मोहनपुर, दरभंगा के प्राचार्य प्रो. दिनेश्वर प्रसाद ने बताया की इस संस्थान का 47 वां स्थापना दिवस 15-16 सितंबर को भव्य रूप से मनाया जाएगा।
इस अवसर पर मोहनपुर कैंपस में संस्थान से जुड़े महान विभूतियों की मूर्तियां की स्थापना की जाएगी। महाराज कामेश्वर सिंह की भगिनी श्रावणी के नाम पर श्रावणी नक्षत्र वाटिका का उद्घाटन किया जाएगा। ज्ञातव्य है कि श्रावणी की मृत्यु अल्प आयु में कुष्ठ रोगी से हो गई थी। आयुर्वेद में कुष्ठ चिकित्सा के इलाज में जलौका का प्रयोग किया जाता है। मिथिलांचल में लीच थेरेपी को बढ़ावा देने हेतु जलौका पालन से लेकर विभिन्न रोगों में जलौका प्रयोग पर कार्य करने हेतु अलग से जलौका ईकाई का उद्घाटन किया जाएगा।
आयुर्वेदिक चिकित्सा में ज्योतिष की भूमिका पर 15- 16 सितंबर को राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें भारत के विभिन्न राज्यों से आयुर्वेद एवं ज्योतिष के विशेषज्ञ भाग लेंगे। संगोष्ठी के आयोजक सचिव डॉ. दिनेश कुमार ने बताया इस संगोष्ठी से आयुर्वेद एवं ज्योतिष के आपसी समन्वयात्मक पर वैज्ञानिक आधार मिलेगा। आयुर्वेद एवं ज्योतिष एक दूसरे के पूरक शास्त्र हैं। ज्योतिष को वेद का चक्षु कहा गया है। ज्योतिष के बिना आयुर्वेद चिकित्सा को पूर्ण रूप से नहीं किया जा सकता है। नए भवन के शिलान्यास हेतु प्रयास किया जा रहा है, जिसमें माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री श्री तेजस्वी यादव एवं कई एक माननीय मंत्री को आमंत्रित किया गया है।
आज महाविद्यालय परिसर में बच्चों के रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने हेतु 140 बच्चों का स्वर्ण प्राशन कराया गया।
गुरुपुष्य योग के अवसर पर श्रावणी नक्षत्र वाटिका में पुष्य नक्षत्र से सम्बंधित पीपल वृक्ष का प्रथम रोपण प्राचार्य प्रो. दिनेश्वर प्रसाद, डॉ दिनेश कुमार , अर्चना कुमारी, अजीत कुमार ,राम बृजेश राम,अजय कुमार, मोनू आदि के द्वारा किया गया। डॉ दिनेश कुमार ने बताया कि श्रावणी नक्षत्र वाटिका में सभी नक्षत्रों से सम्बंधित वृक्षों का रोपण स्थापना दिवस तक कर लिया जाएगा। वर्तमान समय में मोहनपुर कैम्पस में नवग्रह आयुर्वेद वाटिका पूर्ण रूप से तैयार है जिसका लाभ रोगियों एवं दर्शनार्थियों को मिल रहा है।

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *