अगर इस तरह से चलाया कूलर तो कमरे में बढ़ जाएगी उमस, चिपचिप करेगी बॉडी, बहेगा पसीना

हाइलाइट्स

ठंडी हवा चाहिए तो कभी भी कूलर में गर्म पानी नहीं डालना चाहिए.ज्यादा कूलिंग के लिए कूलिंग पैड को पहले से भिगा लिया जाए.कूलर के पीछे की घास किसी दीवार से ब्लॉक नहीं होनी चाहिए.

तपती गर्मी में हर कोई ठंडा रहने का जुगाड़ रहने का तरीका तलाश करता है. लेकिन मौसम इतना गर्म है कि पंखा, कूलर, एसी सब ठप हो गया है. कुछ घरों में एयर कंडिशनर है तो थोड़ी राहत रहती है, लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो एसी नहीं खरीद सकते हैं. लेकिन जिनके पास कूलर है वह लोग भी कुछ ऐसी मामूली गलतियां कर देते हैं जिससे कमरे में उमस बढ़ जाती है. ये बात तो आमतौर पर सभी को पता है कि उमस से ठंडक नहीं रहती है, बल्कि ये और भी परेशान करती है, और इससे लगातार पसीना बहता रहता है. तो अब सवाल ये है कि आखिर क्या किया जाए जिससे कि कमरे में चिपचिपाहट न रहे और न ही पसीना बहे.

कूलर में पानी- कूलर का इस्तेमाल करते हैं तो पानी का खास ख्याल रखना जरूरी होता है. ठंडी हवा चाहिए तो कभी भी कूलर में गर्म पानी नहीं डालना चाहिए. दरअसल होता क्या है कि गर्मी के मौसम में टंकी का पानी गर्म रहता है और हम पाइप से वही पानी भर देते हैं.

ये भी पढ़ें-जानलेवा न बन जाए AC, पैसे बचाने के चक्कर में लोग करते हैं बड़ी गलती, इसलिए लग जाती आग!

लेकिन आपको जानना चाहिए कि अगर आप कूलर में गर्मी पानी भरेंगे तो जो पानी घास से सर्कूलेट होगा वह गर्म रहेगा और कूलर का पंखा कमरे में गर्म और भाप वाली हवा फेंकेगा. इससे कमरे में ठंडर के बजाए उमस बढ़ती रहेगी.

इसके लिए आप एक चीज़ ये कर सकते हैं कि अगर आपको लगे कि पानी ज्यादा गर्म है तो हो सके तो कूलर की टंकी में कुछ बर्फ के टूकड़े डाल दें.

ये भी पढ़ें- कूलर पड़ गया है ठप तो जरूर चेक कर लें ये 2 चीज़ें, फेंकने लगेगा ठंडी हवा, कमरा होगा कूल-कूल

घास पर ध्यान देना है जरूरी- दूसरी चीज़ ये कोशिश करें कि जहां कूलर रख रहे हों, पीछे की घास किसी दीवार से ब्लॉक न हो रही हो. अगर ऐसा होता है तो कूलर हवा सही से नहीं खींच पाएगा. कूलर का बैकसाइड अगर खुली जगब पर रहेगा तो कमरे में ठंडी हवा आती रहेगी.

ज्यादा ठंडक के लिए एक और अच्छा तरीका ये है कि कूलिंग पैड को पहले से भिगा लिया जाए. जब आप पानी की टंकी भरते हैं, तो पंप को कूलिंग पैड के जरिए चलने दें. ऐसा करने से घास सारा पानी पहले ही सोख सकेगी. इसके बाद टंकी भर जाने पर कूलर चालू करें और ठंडी हवा का मजा लें.

Tags: Tech Knowledge, Tech news, Tech Tricks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *