शुरू हो गई चिपचिप वाली गर्मी, अब तो कूलर भी फेल, लेकिन 1 सुपर जुगाड़ देगा इन सबसे राहत

हाइलाइट्स

बारिश में मौसम में चिपचिपाहट से घमौरी निकल आती है.
पसीना आने पर घमौरी में जलन होती है.
कूलर में पानी बंद करने से उमस हो सकती है कम.

नई दिल्ली. उमस वाली गर्मी में वैसे तो एयर कंडीशनर से ही राहत मिलती है, लेकिन बहुत से लोग एसी के महंगे होने की वजह से इन्हें खरीद नहीं पाते हैं. इसके साथ ही एयर कंडीशनर से बिजली का खर्च भी ज्यादा होता है, जिसके चलते बहुत से लोग गर्मी से बचने के लिए कूलर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन चिपचिपाहट वाली गर्मी से परेशान होते रहते हैं. उमस वाले मौसम में कूलर का इस्तेमाल करने से शरीर पर घमौरी निकल आती है, जो पसीना आने पर बहुत ज्यादा परेशान करती हैं.

अगर आप भी ऐसी गर्मी से परेशान है, तो समझिए अब आपको इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यहां हम कूलर के लिए एक ऐसा जुगाड़ लेकर आए है, जिसमें आपको चिपचिपाहट और घमौरी दोनों से राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें : लैंडस्लाइड में बचना है मुश्किल! स्मार्टफोन की ये 6 टेक्निक आएंगी बहुत काम, पलक झपकते पहुंचेगी मदद

कूलर में पंप के इस्तेमाल से बचें
अगर आप बारिश के मौसम में कूलर में पानी चालू रखते हैं, तो आपको उमस ज्यादा परेशान करेगी. दरअसल बारिश के मौसम में वातावरण में उमस ज्यादा होती है और कूलर में पानी का इस्तेमाल इसे और बढ़ा देता है, जिससे आपको अपने आसपास उमस ज्यादा महसूस होती है. इसलिए एक्सपर्ट कहते है कि बारिश के मौसम में कूलर में पानी का यूज नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें : जासूसी करने वाले कान पकड़ करेंगे उठक-बैठक! हिडन कैमरा को दीवार से खोद कर निकाल देगा बाहर ये डिवाइस, कीमत मामूली

कूलर पैनल को हटा दें
आम तौर पर कूलर में पंप यूज करते समय यूजर्स पैनल लगाएं रखते हैं. अगर आप बारिश के मौसम में कूलर की पंप बंद करके पैनल ओपन कर देंगे, तो आपको ठंडी हवा मिलेगी. वहीं ऐसा करने पर आपके रूम में चिपचिपाहट भी कम हो जाएगी.

कूलर की स्पीड बढ़ाकर
मान लीजिए कि आप कूलर को मीडियम स्पीड पर चला रहे हैं और इससे उमस कम होने का नाम नहीं ले रही है, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. दरअसल आप अगर कूलर की स्पीड को मीडियम से हाई कर देते हैं, तो बड़ी ही आसानी से ह्युमिडिटी को कम किया जा सकता है. दरअसल स्पीड बढ़ने की वजह से कूलर ज्यादा हवा थ्रो करता है, जिसकी वजह से उमस कम हो जाती है.

Tags: Cooler in Rs 500, Eco Friendly Cooler, Tech news, Tech news hindi, Tech News in hindi, Water Cooler

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *