विनियामक क्लैंपडाउन के बाद यूएस एक्सचेंजों ने बाजार हिस्सेदारी कैसे खो दी

  • Binance.US ने हाल ही में रिकॉर्ड किए गए 27% के सर्वकालिक उच्च स्तर से 1% तक अपनी बाजार हिस्सेदारी देखी।
  • तरलता की कमी बिनेंस से बीटीसी के बहिर्वाह में तेज वृद्धि में परिलक्षित हुई।

अमेरिका में क्रिप्टो एक्सचेंज बाजार नियामकों द्वारा हाल ही में किए गए दबदबे से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। गुंडों के खिलाफ मुकदमा बिनेंस और कॉइनबेस प्रतिस्पर्धा के सापेक्ष मात्रा के व्यक्तिगत विनिमय बाजार में हिस्सेदारी में एक क्रांतिकारी बदलाव आया।

क्रिप्टो बाजार डेटा प्रदाता के एक ट्वीट के अनुसार कैको दिनांक 20 जून, Binance.US, Binance की अमेरिकी शाखा, ने कुछ महीने पहले दर्ज किए गए 27% के सर्वकालिक उच्च स्तर से 1% तक अपनी बाजार हिस्सेदारी देखी। इसने साल-दर-साल (वाईटीडी) आधार पर भी काफी गिरावट दर्ज की। 2023 की शुरुआत में Binance.US की बाजार हिस्सेदारी 8% थी।

दूसरी ओर, देश के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज, कॉइनबेस ने 2023 की शुरुआत में 56% से 50% तक अपना प्रभुत्व देखा।

बाजार निर्माताओं ने एक्सचेंजों को छोड़ दिया

Binance.US पूरे प्रकरण के सबसे बड़े पीड़ितों में से एक रहा है क्योंकि बड़े पैमाने पर पलायन बाजार निर्माताओं और व्यापारियों ने ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म से तरलता को चूसा। कॉइनगेको के अनुसार, यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) के मुकदमे के बाद से एक्सचेंज पर दैनिक स्पॉट वॉल्यूम 80% से अधिक गिर गया।

स्रोत: कॉइनगेको

एक्सचेंज के केवल-क्रिप्टो प्लेटफॉर्म में संक्रमण और यूएसडी ट्रेडिंग को निलंबित करने के फैसले के बाद, कई निवेशक अपने को कैश करने के लिए दौड़ पड़े Bitcoin [BTC], जिससे ट्रेडिंग वॉल्यूम पर और असर पड़ रहा है। 5 जून के बाद से, ग्लासनोड के अनुसार, बीटीसी के बहिर्वाह में तेज वृद्धि में तरलता की कमी परिलक्षित हुई।

इसके अतिरिक्त, 20 जून को एक्सचेंज से 8,000 से अधिक बीटीसी टोकन वापस लेने वाले निवेशकों के साथ सप्ताह की शुरुआत के साथ-साथ कॉइनबेस से बीटीसी की उड़ान में तेजी आई।

स्रोत: ग्लासनोड

निकासी में उछाल ने कॉइनबेस पर ट्रेडिंग गतिविधि को बढ़ावा दिया। हालांकि, व्यापक स्तर पर, एक्सचेंज पर दैनिक स्पॉट वॉल्यूम में गिरावट आई है।

स्रोत: कॉइनगेको

क्या DEX इस कमी को पूरा कर रहे हैं?

क्रिप्टो क्षेत्र में पारंपरिक धारणा के अनुसार, सीईएक्स पर घटती गतिविधि को निवेशकों की स्व-अभिरक्षा और विकेंद्रीकृत एक्सचेंजों (डीईएक्स) पर स्विच करने की प्राथमिकता के परिणामस्वरूप देखा जाता है, जो एफटीएक्स पतन के बाद स्पष्ट था। हालाँकि, प्रचलित प्रवृत्ति के अनुसार केवल पहला भाग ही सही प्रतीत हुआ।

DeFiLlama के अनुसार, गैर-कस्टोडियल एक्सचेंजों में साप्ताहिक ट्रेडिंग वॉल्यूम 18 जून तक 71% गिर गया। गिरावट ने संकेत दिया कि एक व्यापक बाजार FUD चल रहा था। व्यापारी संचय और HODLing की ओर झुक रहे थे।

स्रोत: डेफिलामा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *