बिहार में उपचुनाव जिन 4 सीटों पर हो रहा, जानिए वहां 2020 का क्या है लेखा-जोखा…

Bihar By-election:बिहार की चार विधानसभा सीटें बीते लोकसभा चुनाव के बाद खाली हुई हैं, जिनपर अब उपचुनाव का बिगुल बज चुका है. इन चारों सीटों पर अब प्रत्याशी अपना दम लगाएंगे. चारो सीटों पर 13 नवंबर को उपचुनाव होना है और 23 नवंबर को परिणाम सामने आना है. इन चार सीटों में तीन सीट पर महागठबंधन जबकि एक सीट पर एनडीए का कब्जा विधानसभा चुनाव 2020 में रहा था. चारो सीट पर जीते विधायक इस बार के लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी थे. चारो ने चुनाव में जीत हासिल की और सांसद बन गए. जिसके बाद ये सीटें खाली हुईं और अब उपचुनाव इन सीटों पर होने जा रहा है. इस बार जनसुराज भी अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतार चुका है.

इन चार सीटों पर जीते विधायक अब बन गए सांसद

इस मुकाबले को आगामी बिहार विधानसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल के रूप में देखा जा रहा है. जिन चार सीटों पर उपचुनाव होगा उनमें कैमूर के रामगढ़, भोजपुर के तरारी और गया जिले के दो विधानसभा सीटें इमामगंज और बेलागंज शामिल है. रामगढ़ सीट से राजद विधायक सुधाकर सिंह, तरारी से भाकपा माले के सुदामा प्रसाद, इमामगंज से हम के जीतन राम मांझी और बेलागंज से सुरेंद्र प्रसाद यादव पिछले चुनाव में जीते थे. ये चारो विधायक अब सांसद बन चुके हैं. जिसके बाद अब इन सीटों पर नये प्रत्याशी उतारे जाएंगे.

ALSO READ: Bihar: सीवान में कई लोगों की मौत की आशंका, जहरीला पेय पदार्थ पीने से कई लोगों की हालत गंभीर

तरारी और रामगढ़ सीट का गणित

तरारी सीट पर 2020 के चुनाव में भाकपा माले के सुदामा प्रसाद ने निर्दलीय उम्मीदवार सुनील पांडेय को करीब 11 हजार वोटों से हराया था. लगातार दूसरी बार सुदामा प्रसाद यहां जीते थे. करीब ढाई लाख से अधिक वोटर यहां हैं. 2020 में इस सीट पर 55.81 प्रतिशत वोट डाले गए थे. वहीं रामगढ़ सीट जो कैमूर जिले में है लेकिन बक्सर लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है. यहां से राजद के सुधाकर सिंह ने बसपा के अंबिका सिंह को केवल 189 वोटों से हराया था.

गया का इमामगंज और बेलागंज सीट

गया जिले के इमामगंज सीट से पिछले चुनाव में हम पार्टी के जीतन राम मांझी जीते थे. राजद के उदय नारायण चौधरी को उन्होंने हराया था. करीब 16 हजार वोटों से मांझी यह चुनाव जीते थे. इस सीट पर जीतनराम मांझी लगातार दूसरी बार जीते थे. 58.89 प्रतिशत मतदान इस सीट पर 2020 में हुआ था. वहीं बेलागंज विधानसभा सीट पर राजद के सुरेंद्र यादव ने जदयू के अभय कुमार सिन्हा को हराया था. करीब 24 हजार मतों से राजद की जीत हुई थी. लगातार छठी बार सुरेंद्र यादव ने यहां जीत का झंडा गाड़ा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *