बिटकॉइन कीमती धातुओं से अलग हो गया: एक तेजी का संकेत है या नहीं?

  • विपरीत संबंध का मतलब है कि जब बीटीसी की कीमत में तेजी आएगी, तो सर्राफा बाजार में गिरावट आएगी और इसके विपरीत।
  • बीटीसी ने तकनीकी शेयरों से अलग होने में भी वृद्धि देखी है।

मार्केट कैप के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टो संपत्ति, Bitcoin [BTC]पिछले कुछ महीनों में ट्रेडफाई दायरे के प्रमुख परिसंपत्ति वर्गों से अलगाव में वृद्धि देखी गई है। ऑन-चेन एनालिटिक्स फर्म के एक ट्वीट के अनुसार ग्लासनोड दिनांक 27 जून, सोने जैसी कीमती धातुओं के साथ इसका 30-दिवसीय सहसंबंध [XAU] और चांदी [XAG] क्रमशः -0.78 और -0.9 तक गिर गया।

स्रोत: ग्लासनोड


कितना हैं आज का मूल्य 1,10,100 बीटीसी है?


विपरीत संबंध का मतलब है कि जब बीटीसी की कीमत में तेजी आएगी, तो सर्राफा बाजार में गिरावट आएगी और इसके विपरीत।

बीटीसी बढ़ता है जबकि सर्राफा बाजार गिरता है

विचाराधीन तीन संपत्तियों के हालिया मूल्य प्रक्षेप पथ का विश्लेषण करने पर, यह स्पष्ट था कि डिजिटल संपत्ति और वास्तविक दुनिया की संपत्ति अलग-अलग तरंग दैर्ध्य पर आगे बढ़ रही थीं।

जबकि “डिजिटल गोल्ड” बिटकॉइन, क्रिप्टो में संस्थागत रुचि के कारण पिछले दो हफ्तों में 22% बढ़ गया है, इसके वास्तविक दुनिया समकक्ष में उसी समय अवधि में 2.3% की गिरावट देखी गई है। दूसरी ओर, चांदी में 5% से अधिक की बड़ी गिरावट देखी गई।

मूल्य प्रवृत्ति का एक आकर्षक पहलू यह था कि मार्च में अमेरिकी बैंकिंग संकट के बाद सोने और चांदी के साथ बीटीसी का मूल्य कैसे बढ़ गया, जो एक मजबूत सहसंबंध दर्शाता है। हालाँकि, घटनाओं के नवीनतम मोड़ ने एक उल्लेखनीय विचलन प्रदर्शित किया।

स्रोत: ग्लासनोड

बिटकॉइन एक स्वतंत्र परिसंपत्ति वर्ग के रूप में

चीजों को परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, इसका मतलब यह है कि बाजार मुद्रास्फीति के खिलाफ बचाव के रूप में कीमती धातुओं पर बीटीसी को प्राथमिकता देना शुरू कर सकता है। यह एक सुरक्षित-संपत्ति होने की इसकी लंबे समय से समर्थित कथा को मजबूत कर सकता है।

और जबकि आलोचक यह तर्क दे सकते हैं कि ऐतिहासिक प्रवृत्तियों को देखते हुए, बीटीसी सोने से अलग होने के परिणामस्वरूप स्टॉक के समान हो जाएगा, वास्तविकता काफी अलग थी।

एक ताजा खबर के मुताबिक प्रतिवेदन क्रिप्टो बाजार डेटा प्रदाता काइको के अनुसार, नैस्डैक 100 इंडेक्स के साथ बीटीसी का संबंध जून में तीन वर्षों में अपने सबसे निचले स्तर पर गिर गया, जो पारंपरिक जोखिम परिसंपत्तियों से एक महत्वपूर्ण अलगाव दर्शाता है।

स्रोत: काइको


क्या आपकी बीटीसी होल्डिंग्स हरी चमक रही हैं? जाँचें लाभ कैलकुलेटर


यह स्पष्ट रूप से स्पष्ट था कि बीटीसी को वास्तविक दुनिया में विपरीत परिस्थितियों से प्रभावित होने के बजाय अपने स्वयं के बुनियादी सिद्धांतों के साथ एक स्वतंत्र परिसंपत्ति वर्ग के रूप में देखा जा रहा था।

हालाँकि, सामान्य रूप से क्रिप्टोकरेंसी और विशेष रूप से बीटीसी की बढ़ती मुख्यधारा को देखते हुए इस स्थिति को लंबे समय तक बनाए रखने में चुनौती होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *