फोन जल्दी से चार्ज हो जाए, इसके लिए क्या करना चाहिए? 90% लोग ढूंढते रह जाते हैं सही तरीका

हाइलाइट्स

स्क्रीन की हाई ब्राइटनेस बैटरी के ड्रेन होने का सबसे बड़ा कारण है.
फोन चार्ज पर लगाते समय एप्लिकेशन को बंद कर देना चाहिए.
एयरप्लेन मोड मोड आपके इंटरनेट कनेक्शन को बंद कर देता है.

How to charge phone faster: कौन नहीं चाहता है कि फोन फटाफट 100% चार्ज हो जाए और फिर से इसे इस्तेमाल करना चालू किया जा सके. खासतौर पर जब कहीं बाहर जाना हो और ये डिस्चार्ज हो तो लगता है बस कैसै भी इसे चार्जिंग पर लगाया जाए और फटाफट ये चार्ज हो जाए. हालांकि ऐसा नहीं हो पाता है. फोन जल्दी से चार्ज हो जाए इसके लिए आपको कुछ चीज़ों पर ध्यान देने की ज़रूरत है और आप कुछ आसान बातों को अपनाकर फोन को फटाफट चार्ज भी कर सकते हैं.

Brightness: स्क्रीन की ब्राइटनेस अगर बहुत ज़्यादा है तो ये फोन बैटरी के ड्रेन होने का सबसे बड़ा कारण हो सकता है. ब्राइटनेस को कम करने का मतलब है कि स्क्रीन के लिए कम पावर की खपत, और इसलिए आपकी बैटरी को चार्ज करने में ज़्यादा समय और बिजली खर्च हो सकती है.

ये भी पढ़ें-इस तरह के कमरे में कभी काम नहीं करते हैं कूलर, हर जुगाड़ के बाद भी नहीं मिलती सही कूलिंग

Airplane Mode: एयरप्लेन मोड डिवाइस को तेजी से चार्ज करने के लिए नहीं बनाया गया है, लेकिन इस मोड को ऑन करने पर फोन की सारी एक्टिविटी बंद हो जाती है. एयरप्लेन मोड मोड आपके इंटरनेट कनेक्शन को बंद कर देता है, जिसके बाद आपका डिवाइस लगातार कनेक्शन नहीं सर्च करता है या इंटरनेट से कम्यूनिकट नहीं कर रहा होता है. इससे पावर की खपत कम होती है, और फोन तेजी से चार्ज होने लगता है.

Apps: फोन चार्ज पर लगाते समय एप्लिकेशन को बंद कर देना चाहिए. इससे ये आपके डिवाइस के बैकग्राउंड में चलने से रुक जाते हैं, और तेजी से चार्ज पूरा करने में मदद करते हैं.

ये भी पढ़ें- AC चला कर कमरे में कर लें ये सेटिंग, तेज कूलिंग भी होती रहेगी और बिजली मीटर भी नहीं दौड़ेगा

Do not Disturb: एयरप्लेन मोड की तरह, यह सेटिंग आपके डिवाइस पर नोटिफिकेशन को कम कर देगी, जिससे कम पावर की खपत कम होगी. साउंड और वाइब्रेशन काफी पावर खींचते हैं, इसलिए जब आपको फास्ट चार्ज की ज़रूरत हो तो इन्हें बंद कर देना सबसे अच्छा ऑप्शन है.

Switch Off: अगर आपको फोन का इस्तेमाल करने की ज़रूरत नहीं है, तो इसे स्विच ऑफ कर दें. यह आपके डिवाइस को तेज़ी से चार्ज करने का सबसे अच्छा सॉलूशन है. यह आपकी बैटरी को चार्ज करने के लिए 100% बिजली खर्च करने की अनुमति देता है. इसलिए फोन फटाफट चार्ज हो जाता है.

Tags: Tech news, Tech news hindi, Tech Tricks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *