परम्परा का मूल्यांकन

परम्परा का मूल्यांकन

गोधूलि भाग 2 ( गद्यखंड )

1. “जारशाही’ कहाँ थी ?

【A】 रूस में
【B】 जापान में
【C】 फ्रांस में
【D】 चीन में

Answer

【A】 रूस में


2. ‘तार सप्तक’ के सम्पादक थे प्रयोगवादी कवि –

【A】 सूरदास
【B】 केशवदास
【C】 तुलसीदास
【D】 अज्ञेय

Answer

【D】 अज्ञेय


3. “निराला की साहित्य साधना’ के रचनाकार हैं –

【A】 रघुवीर सहाय
【B】 अज्ञेय
【C】 जायसी
【D】 राम विलास शर्मा

Answer

【D】 राम विलास शर्मा

 


4. परंपरा का ज्ञान किनके लिए आवश्यक है ?

【A】 जो लकीर के फकीर हैं
【B】 जो उपयोगी साहित्य की रचना न करे
【C】 जो लकीर के फकीर न होकर क्रांतिकारी साहित्य की रचना करे
【D】 जो उपयोगी साहित्य की रचना न करे

Answer

【B】 जो उपयोगी साहित्य की रचना न करे


5. रामविलास शर्मा का जन्म कब हुआ था ?

【A】 10 अक्टूबर, 1912
【B】 20 सितम्बर, 1913
【C】 25 नवम्बर, 1914
【D】 10 अक्टूबर, 1911

Answer

【A】 10 अक्टूबर, 1912


6. प्रगतिशील साहित्य का संबंध है –

【A】 बौद्ध दर्शन से
【B】 वेदान्त दर्शन से
【C】 मार्क्स के विचारों से
【D】 इनमें से कोई नहीं

Answer

【A】 बौद्ध दर्शन से


7. जारशाही ….. में थी।

【A】 सोवियत रूस
【B】 फ्रांस
【C】 नेपाल
【D】 चीन

Answer

【A】 सोवियत रूस


8. साहित्य के निर्माण में प्रतिभाशाली मनुष्यों की …. भूमिका है।

【A】 नगण्य
【B】 निर्णायक
【C】 नकारात्मक
【D】 इनमें से कोई नहीं

Answer

【B】 निर्णायक


9. रामविलास शर्मा को किस कृति के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार प्राप्त हुआ है ?

【A】 प्रेमचंद और उनका युग
【B】 नयी कविता और अस्तित्ववाद
【C】 निराला की साहित्य साधना
【D】 भारतेन्दु हरिश्चन्द्र

Answer

【C】 निराला की साहित्य साधना


10. जातीय अस्मिता की दृष्टि से इतिहास का प्रवाह कैसा है ?

【A】 विच्छिन्न
【B】 अविच्छिन्न
【C】 【A】 और 【B】 दोनों
【D】 इनमें से कोई नहीं

Answer

【B】 अविच्छिन्न


11. साहित्य की परम्परा का पूर्ण ज्ञान किस व्यवस्था में संभव है ?

【A】 सामन्तवादी व्यवस्था
【B】 पूँजीवादी व्यवस्था
【C】 समाजवादी व्यवस्था
【D】 उपर्युक्त सभी

Answer

【C】 समाजवादी व्यवस्था


12. ‘परम्परा का मूल्यांकन’ किसकी कृति है ?

【A】 रामविलास शर्मा
【B】 रामधारी सिंह दिनकर
【C】 अशोक वाजपेयी
【D】 यतीन्द्र मिश्र

Answer

【A】 रामविलास शर्मा


13. सभ्यता का हर स्तर क्या नहीं होता ?

【A】 धर्मयुद्ध
【B】 कर्मयुद्ध
【C】 वर्गयुद्ध
【D】 द्वंद्वयुद्ध

Answer

【C】 वर्गयुद्ध


14. ‘एथेस’ किस महादेश में है ?

【A】 यूरोप
【B】 एशिया
【C】 अमेरिका
【D】 ऑस्ट्रेलिया

Answer

【A】 यूरोप


15. साहित्य सापेक्ष रूप में होता है –

【A】 पराधीन
【B】 स्वाधीन
【C】 कालाधीन
【D】 राज्याधीन

Answer

【B】 स्वाधीन


16. साहित्य सापेक्ष रूप में क्या होता है ?

【A】 पराधीन
【B】 जड़
【C】 परतंत्र
【D】 स्वाधीन

Answer

【D】 स्वाधीन


17. ‘परंपरा का मूल्यांकन’ किस विधा की रचना है ?

【A】 कहानी
【B】 निबंध
【C】 संस्मरण
【D】 लघु कथा

Answer

【B】 निबंध


18. ‘वायरन’ किस भाषा के कवि था ?

【A】 हिन्दी
【B】 संस्कृत
【C】 अंग्रेजी
【D】 फ्रेंच

Answer

【C】 अंग्रेजी


19. ‘अविच्छिन्न’ का शाब्दिक अर्थ है –

【A】 खण्डित
【B】 अटूट
【C】 प्रवाहित
【D】 ठहराव

Answer

【B】 अटूट


20. रामविलास शर्मा ने लखनऊ विश्वविद्यालय के किस विभाग में अध्यापन कार्य किया था ?

【A】 संस्कृत
【B】 हिन्दी
【C】 इतिहास
【D】 अंग्रेजी

Answer

【D】 अंग्रेजी


21. ‘परम्परा का मूल्यांकन’ पाठ के रचनाकार हैं –

【A】 यतीन्द्र मिश्र
【B】 रवीन्द्रनाथ टैगोर
【C】 रामविलास शर्मा
【D】 गुणाकर मूले

Answer

【C】 रामविलास शर्मा


22. रामविलास शर्मा ने बी० ए० कब किया ?

【A】 1932 ई. में
【B】 1934 ई. में
【C】1933 ई. में
【D】 1931 ई. में

Answer

【A】 1932 ई. में


23. रामविलास शर्मा ने बी० ए० किस विश्वविद्यालय से किया ?

【A】 दिल्ली विश्वविद्यालय से
【B】 लखनऊ विश्वविद्यालय से
【C】 प्रयाग विश्वविद्यालय से
【D】 पटना विश्वविद्यालय से

Answer

【B】 लखनऊ विश्वविद्यालय से


24. हमारी राष्ट्रीय आवश्यकता है –

【A】 समाजवाद
【B】 पूँजीवाद
【C】 जातिवाद
【D】 परिवारवाद

Answer

【A】 समाजवाद


25. ‘भारतेन्दु हरिश्चन्द्र’ किसकी रचना है ?

【A】 हरिश्चन्द्र की
【B】 गुणाकर मूले की
【C】 नलिन विलोचन शर्मा की
【D】 डॉ. रामविलास शर्मा की

Answer

【D】 डॉ. रामविलास शर्मा की


26. साहित्य के निर्माण में किनकी भूमिका निर्णायक है ?

【A】 प्रतिभाशाली मनुष्यों की
【B】 भाग्यवादी मनुष्यों की
【C】 परिश्रमी मनुष्यों की
【D】 पूँजीपति मनुष्यों की

Answer

【A】 प्रतिभाशाली मनुष्यों की


27. समाजवादी व्यवस्था किस संस्कृति से नाता नहीं तोड़ती ?

【A】 पाश्चात्य संस्कृति
【B】 अर्वाचीन संस्कृति
【C】 प्राचीन संस्कृति
【D】 नगरीय संस्कृति

Answer

【C】 प्राचीन संस्कृति


28. लैटिन कवि कौन हैं ?

【A】 वर्जिल
【B】 वायरन
【C】 शेक्सपियर
【D】 रेनर मारिया रिल्के

Answer

【A】 वर्जिल


29. ‘प्रेमचन्द और उनका युग’ किनकी रचना है ?

【A】 प्रेमचन्द की
【B】 डॉ. मुरली मनोहर जोशी की
【C】 दिनकर की
【D】 डॉ. रामविलास शर्मा की

Answer

【D】 डॉ. रामविलास शर्मा की


30. रामविलास शर्मा किस संस्थान के निदेशक बने ?

【A】 के. एम. हिन्दी संस्थान
【B】 जे. एम. हिन्दी संस्थान
【C】 हिन्दी साहित्य अकादमी
【D】 राष्ट्रभाषा परिषद

Answer

【A】 के. एम. हिन्दी संस्थान


31. ‘निराला की साहित्य साधना’ के रचनाकार हैं –

【A】 रमाधारी सिंह ‘दिनकर’
【B】 शिवपूजन सहाय
【C】 अशोक वाजपेयी
【D】 रामविलास शर्मा

Answer

【D】 रामविलास शर्मा


32. साहित्य में विकास प्रक्रिया किस तरह सम्पन्न होती है ?

【A】 समाज की तरह
【B】 जंगल की तरह
【C】 शहर की तरह
【D】 परिवार की तरह

Answer

【A】 समाज की तरह


33. ‘निराला की साहित्य साधना’ को पुरस्कार प्राप्त है –

【A】 ज्ञानपीठ
【B】 साहित्य अकादमी
【C】 भारतीय
【D】 मीमांसा

Answer

【B】 साहित्य अकादमी


34. ‘आदिम’ का शाब्दिक अर्थ है –

【A】 अति प्राचीन
【B】 अति सुखदायी
【C】 अति सुन्दर
【D】 अति कुरूप

Answer

【A】 अति प्राचीन


35. प्रगतिशील आलोचना का विकास होता है –

【A】 धर्म के ज्ञान से
【B】 साहित्य की परम्परा के ज्ञान से
【C】 कला के ज्ञान से
【D】 इतिहास के ज्ञान से

Answer

【B】 साहित्य की परम्परा के ज्ञान से


36. रामविलास शर्मा की मृत्यु कब और कहाँ हुई ?

【A】 1999, महाराष्ट्र में
【B】 2000, दिल्ली में
【C】 2001, मालदा में
【D】 2002, कानपुर में

Answer

【B】 2000, दिल्ली में


37. कौन-सा ऐसा गुलाम देश था जिसकी सभ्यता ने सारे यूरोप को प्रभावित किया ?

【A】 भारत
【B】 अमेरिका
【C】 दक्षिण अफ्रीका
【D】 एथेन्स

Answer

【D】 एथेन्स


38. किस वर्ष की क्रांति के बाद रूसी और गैर-रूसी जातियों के आपसी संबंध में बहुत बड़ा परिवर्तन हुआ ?

【A】 1915 की क्रांति
【B】 1916 की क्रांति
【C】 1917 की क्रांति
【D】 1918 की क्रांति

Answer

【C】 1917 की क्रांति


39. किन लोगों के लिए साहित्य की परम्परा का ज्ञान सबसे आवश्यक है ?

【A】 जो रूढ़िवादी हैं
【B】 जो लकीर के फकीर हैं
【C】 जो साहित्यकार बनना चाहते हैं
【D】 जो साहित्य में युग परिवर्तन करना चाहते हैं

Answer

【D】 जो साहित्य में युग परिवर्तन करना चाहते हैं


40. साहित्य की परम्परा का मूल्यांकन करते हुए सबसे पहले हम किस साहित्य का मूल्य निर्धारित करते हैं ?

【A】 जो श्रमिक जनता के हितों को प्रतिबिम्बित करता है।
【B】 जो पूँजीपतियों के हितों को प्रतिबिम्बित करता है।
【C】 जो श्रम-विभाजन को बढ़ावा देता है।
【D】 जो जातिवाद का पोषक है।

Answer

【A】 जो श्रमिक जनता के हितों को प्रतिबिम्बित करता है।

The Complete Educational Website

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *