नितिन गडकरी का कमाल, रोड नेटवर्क में चीन से आगे निकला भारत, 9 साल में बिछा दिया हजारों किलोमीटर सड़कों का जाल

Nitin Gadkari News: भारत ने 2014 के बाद से 1.45 लाख किलोमीटर सड़क नेटवर्क जोड़कर चीन को पछाड़ दिया है और दुनिया में रोड नेटवर्क के मामले में दूसरा दूसरा स्थान हासिल कर लिया है. अमेरिका के बाद भारत रोड नेटवर्क के मामले में दुनिया में दूसरे नंबर पर आ गया है. केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि पिछले नौ वर्षों में किये गए मोदी सरकार के विकास कार्यों के तहत भारत का सड़क नेटवर्क 59 प्रतिशत बढ़कर दुनिया में अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गया है.

नौ वर्षों में बन गईं इतनी सड़कें

गडकरी ने कहा कि आज के समय में देश का सड़क नेटवर्क करीब 1,45,240 किलोमीटर है जबकि वित्त वर्ष 2013-14 में यह सिर्फ 91,287 किलोमीटर ही था. इस तरह देश के सड़क नेटवर्क में पिछले नौ वर्षों के दौरान 59 प्रतिशत की उच्च वृद्धि हुई है. उन्होंने मोदी सरकार के नौ वर्षों की उपलब्धियों पर आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि आज भारत का सड़क नेटवर्क अमेरिका के बाद दुनिया में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है. इस दौरान सड़क निर्माण के क्षेत्र में भारत ने सात विश्व रिकॉर्ड भी कायम किये.

टोल से मिलने वाला राजस्व भी बढ़ा

गडकरी ने कहा कि बीते नौ वर्षों में टोल से मिलने वाला राजस्व भी 4,770 करोड़ रुपये से बढ़कर 41,342 करोड़ रुपये हो चुका है. उन्होंने कहा कि सरकार का इरादा टोल राजस्व को वर्ष 2030 तक 1.30 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचाने का है. पीटीआई-भाषा की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि टोल संग्रह के लिए फास्टैग प्रणाली का इस्तेमाल किये जाने से टोल प्लाजा पर वाहनों के इंतजार करने का समय घटकर 47 सेकंड रह गया है. उन्होंने कहा कि सरकार इस समय को 30 सेकंड के भीतर लाने के लिए कुछ और कदम उठा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *