ट्रेन में सफर करते-करते कोई बात खटक जाए, WhatsApp पर तुरंत करें शिकायत, रेलवे ने जारी किया चैटबॉट नंबर
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धनबाद में रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए वॉट्सएप शिकायत सेवा शुरू की है. यात्री यात्रा के दौरान आने वाली किसी भी परेशानी की शिकायत 7982139139 पर वॉट्सएप के जरिए दर्ज करा सकते हैं.

हाइलाइट्स
- यात्रियों के लिए WhatsApp शिकायत सेवा शुरू हुई
- 7982139139 पर WhatsApp से शिकायत दर्ज करें
- RailMadad चैटबॉट से शिकायत का स्टेटस देखें
Railway WhatsApp Complain Number: ट्रेन यात्रा के दौरान किसी भी समस्या के लिए, X, RailMadad और 139 जैसे हेल्पलाइन नंबर होते हैं. अब इस सुविधा को और भी आसान बनाने की तैयारी की गई है. यात्री अब WhatsApp के जरिए भी शिकायत दर्ज कर सकेंगे. रेलवे ने यात्रियों के लिए RailMadad WhatsApp चैटबॉट सुविधा शुरू की है. यात्री WhatsApp पर 7982139139 नंबर के जरिए शिकायत दर्ज कर सकते हैं. आरक्षित श्रेणी के यात्रियों के साथ-साथ सामान्य टिकट पर यात्रा करने वाले यात्री भी WhatsApp पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं.
धनबाद मंडल ने X पर जानकारी जारी की
धनबाद रेलवे मंडल ने X पर इससे संबंधित जानकारी जारी की है. असिस्टेंट कमर्शियल मैनेजर ने भी अपने X हैंडल पर WhatsApp चैटबॉट नंबर शेयर किया है. बताया गया है कि सभी यात्रियों को सूचित किया जाता है कि यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की सहायता के लिए, आप RailMadad WhatsApp चैटबॉट के माध्यम से शिकायत दर्ज कर सकते हैं.
धनबाद रेलवे मंडल ने X पर इससे संबंधित जानकारी जारी की है. असिस्टेंट कमर्शियल मैनेजर ने भी अपने X हैंडल पर WhatsApp चैटबॉट नंबर शेयर किया है. बताया गया है कि सभी यात्रियों को सूचित किया जाता है कि यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की सहायता के लिए, आप RailMadad WhatsApp चैटबॉट के माध्यम से शिकायत दर्ज कर सकते हैं.
आप इस तरह शिकायत दर्ज कर सकते हैं
रेलवे ने Rail Madad नाम से एक चैटबॉट बनाया है. कोई भी यात्री इस पर Hi, Hello या Namaste कहकर अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है. जैसे ही आप Hi, Hello या Namaste लिखेंगे, आपको “Namaste, Welcome to Rail Madad” का संदेश मिलेगा. आरक्षित टिकट धारक PNR नंबर डालकर शिकायत दर्ज कर सकेंगे.
WhatsApp चैटबॉट की खास बातें क्या हैं ?
1. शिकायत दर्ज करने के बाद आप उसका स्टेटस देख सकते हैं.
2. आप अपनी पहले से दर्ज की गई शिकायत का स्टेटस भी जान सकते हैं.
3. आप रेलवे के साथ अपने सकारात्मक अनुभव भी साझा कर सकते हैं.
4. आप सेवाओं में सुधार के लिए सुझाव भी दे सकते हैं.
5. आप स्वास्थ्य देखभाल और सुरक्षा के लिए आपातकालीन मदद भी मांग सकते हैं.