आपका मोबाइल असली या नकली! पता करना नहीं मुश्किल, यूज करें ये आसान टिप्स, खुल जाएगी पोल

हाइलाइट्स

डुप्लीकेट स्मार्टफोन की पहचान करना नहीं है मुश्किल
IMEI नंबर से कर सकते हैं असली, नकली की पहचान
यहां पढ़ें IMEI नंबर निकालने की आसान ट्रिक

नई दिल्ली. अपनी जरूरत के लिए स्मार्टफोन का चुनाव करना अब मुश्किल नहीं है, क्योंकि बाजार में बजट और फीचर्स के हिसाब से बहुत सारे स्मार्टफोन के ऑप्शन मौजूद हैं. ये स्मार्टफोन ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही माध्यम से खरीदे जाते हैं. ऑफलाइन माध्यम में आप रिटेल स्टोर या कंपनी के आउटलेट से स्मार्टफोन खरीदते हैं, जहां से खरीदे गए स्मार्टफोन के ओरिजनल होने की संभावना ज्यादा होती है.

दूसरी ओर बहुत से लोग डिस्काउंट और ऑफर्स के लिए ऑनलाइन माध्यम से स्मार्टफोन खरीदना पसंद करते हैं, जिसमें कई बार यूजर्स को डुप्लीकेट मोबाइल मिलते हैं. ऐसे में अगर आपको शंका है कि, आपका मोबाइल ओरिजनल है या डुप्लीकेट है, तो यहां हम इसको पता करने के कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं, जिनको यूज करके आप अपने स्मार्टफोन के असली या नकली होने का पता कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : चोरों से अपने घर को आज ही कर लीजिए सुरक्षित, कोने-कोने में लगाएं मोशन डिटेक्टिव CCTV कैमरा, यहां से खरीदने पर मिलेगी बंपर छूट

एक मैसेज से चलेगा पता
अगर आपको जरा भी शक है कि आपका स्मार्टफोन ओरिजनल है या डुप्लीकेट है, तो आपको डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन को एक SMS करना होगा. जिसके जरिए आपको फोन की पूरी जानकारी मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें : उमस वाली गर्मी से मिलेगी मुक्ति, 1BHK और 2BHK फ्लैट में कितने में लगेगा सेंट्रल एसी? कीमत जानकर खुशी से झूम उठेंगे आप

फोन की पहचान करने लिए आपको KYM लिखकर स्पेस देकर अपने स्मार्टफोन का 15 डिजिट का IMEI नंबर डालना होगा और इसे 14422 पर सेंड करना होगा. इसके बाद आपको मैसेज के जरिए बताया जाएगा कि आपका मोबाइल ओरिजनल है या डुप्लीकेट है.

कैसे पता करें IMEI नंबर
वैसे तो स्मार्टफोन के बॉक्स पर IMEI नंबर दर्ज होता है, लेकिन आपके स्मार्टफोन के बॉक्स पर IMEI नंबर दर्ज नहीं है, तो आप इसे आसानी से निकाल सकते हैं. इसके लिए आपको *#06# डायल करना होगा, जिसके बाद आपके पास एक SMS आएगा, जिसमें फोन से जुड़ी सभी डिटेल मिलेगी.

Tags: 5G Smartphone, Smartphone, Tech news, Tech news hindi, Tech News in hi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *