अक्षय तृतीया पर सबका ताज बना सोना, जमकर हुई खरीदारी

Gold Price Akshaya Tritiya 2025: दुनिया में सोने सबसे बड़ा उपभोक्ता भारत में अक्षय तृतीया 2025 के अवसर पर सोने और चांदी की खरीदारी में जबरदस्त तेजी देखी गई. भले ही, सोने की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर थीं, लेकिन गोल्ड ज्वेलरी खरीदने को लेकर उपभोक्ताओं का उत्साह कम नहीं हुआ.

सोने की कीमतों में भारी वृद्धि

अक्षय तृतीया के दिन सोने के दाम 99,500 से 99,900 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गए, जो पिछले साल के मुकाबले 37.6% अधिक है. 2024 में इसी दिन गोल्ड प्राइस 72,300 रुपये थी. इसके बावजूद उपभोक्ता खासकर दक्षिण भारत में सुबह से और महाराष्ट्र और उत्तर भारत में शाम तक बड़ी संख्या में ज्वेलरी की दुकानों पर नजर आए.

बिक्री में 35% की वृद्धि का अनुमान

अखिल भारतीय रत्न एवं आभूषण घरेलू परिषद (GJC) के चेयरमैन राजेश रोकड़े के अनुसार, इस साल मूल्य के आधार पर सोने की बिक्री में 35% की वृद्धि होगी. हालांकि, मात्रा में बिक्री पिछले साल के 20 टन स्तर पर स्थिर रहने की उम्मीद है.

12 टन सोना, 400 टन चांदी की बिक्री का अनुमान

अखिल भारतीय आभूषण एवं स्वर्णकार महासंघ के अध्यक्ष पंकज अरोड़ा ने बताया कि इस साल लगभग 12 टन सोना और 400 टन चांदी की बिक्री हो सकती है. अनुमानित कुल कारोबार 16,000 करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है, जिसमें सोने की कीमत 12,000 करोड़ और चांदी की 4,000 करोड़ रुपये आंकी गई है.

उपभोक्ता धारणा बनी रही सकारात्मक

पीएनजी ज्वैलर्स के प्रमुख सौरभ गाडगिल के अनुसार, भले ही कीमतें उच्चतम स्तर पर हैं, फिर भी उपभोक्ता की सोच सकारात्मक रही. हीरा, चांदी और जड़ाऊ आभूषणों में भी अच्छी मांग देखी गई. लेबोरेटरी मेड डायमंड को लेकर भी खासकर युवा वर्ग में रुचि बढ़ रही है.

भारत में गोल्ड डिमांड लगातार बनी हुई

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार, बीते तीन वर्षों में गोल्ड डिमांड में कोई गिरावट नहीं आई है. भारत हर साल लगभग 700-800 टन सोना आयात करता है, जो वैश्विक स्तर पर इसकी मजबूत उपस्थिति दर्शाता है.

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सोने के आभूषणों की जबरदस्त मांग

मालाबार समूह के अध्यक्ष एमपी अहमद के अनुसार, “सोने की ऊंची कीमतों के बावजूद इस अक्षय तृतीया पर हमने देश भर में अपने स्टोरों पर सोने के आभूषणों की मजबूत मांग रही. यह पीली धातु के प्रति गहरी सांस्कृतिक आत्मीयता और सोने की खरीदारी के लिए इस दिन के पारंपरिक महत्व को दर्शाता है. ग्राहक निवेश-आधारित और अवसर-आधारित दोनों तरह की खरीदारी के लिए हमारे शोरूम में आए. साथ ही चल रहे शादी के मौसम ने भी मांग को और बढ़ा दिया. हमें उम्मीद है कि आने वाले दिनों में यह सकारात्मक गति जारी रहेगी.”

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