WhatsApp Pink: मार्केट में आया नया स्कैम, Mumbai Police ने चेताया- क्लिक करते ही अकाउंट हो जाएगा खाली

हाइलाइट्स

WhatsApp Pink के नाम पर यूजर्स को फंसा रहे हैकर्स.
मुंबई पुलिस ने पिंक वॉट्सऐप को लेकर एडवाइजरी जारी की है.
वॉट्सऐप और वॉट्सऐप बिजनेस के अलावा मैसेजिंग ऐप का कोई और वर्जन नहीं है.

WhatsApp Pink: मुंबई पुलिस की साइबर क्राइम विंग ने एक एडवाइजरी जारी की है. इसमें वॉट्सऐप के ज्यादा फीचर वाले पिंक वॉट्सऐप वर्जन को लेकर लोगों को आगाह किया गया है. हैकर्स बेहतर लुक और एक्स्ट्रा फीचर्स का दावा करते हुए पिंक वॉट्सऐप की लिंक्स यूजर्स को वॉट्सऐप पर भेज रहे हैं. मुंबई पुलिस का कहना है कि इस लिंक पर क्लिक करते ही यूजर का फोन हैक हो सकता है और उसके बाद हैकर्स यूजर्स के पर्सनल डेटा और फोन में मौजूद बैंक अकाउंट डिटेल्स का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं.

बता दें कि वॉट्सऐप के फिलहाल दो ही वर्जन हैं और दोनों ग्रीन कलर के आते हैं. वॉट्सऐप और वॉट्सऐप बिजनेस. इन्हें आप ऑफिशियल ऐप स्टोर यानी ऐपल स्टोर या फिर गूगल प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करें.

मुंबई पुलिस ने अपनी एडवाइजरी में लिखा है कि नए पिंक लुक और एक्स्ट्रा फीचर वाले वॉट्सऐप से जुड़ी खबरें तेज़ी से फैल रही हैं. ये फर्जी मैसेज हैं और इनके जरिए मैलवेयर आपके फोन में भेजा रहा है. इन मैसेजेस में दिए लिंक को क्लिक करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है.

ये भी पढ़ेंः गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद ये ऐप कर रहे जासूसी, फोन में है तो तुरंत डिलीट कर दें

कैसे काम करती हैं ये फेक लिंक्स?
आपके फोन में वॉट्सऐप के ऑफिशियल अपडेट के नाम पर एक फेक लिंक आएगी. इस लिंक को क्लिक करने पर आपके फोन इंफेक्टेड सॉफ्टवेयर इंस्टॉल हो सकता है. इससे आपके फोन के साथ-साथ उनके फोन भी इन्फेक्ट हो सकते हैं जो आपको वॉट्सऐप पर मैसेज भेजते हैं. ये इंफेक्टेड सॉफ्टवेयर्स यूजर के फोन को पॉप अप मैसेजेस या एडवर्टाइज़मेंट्स से बॉम्बार्ड कर सकते हैं. इस सॉफ्टवेयर के चलते यूजर अपने फोन से कंट्रोल खो सकता है. मोबाइल हैक किया जा सकता है, पर्सनल डेटा का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है, बैंक अकाउंट खाली किया जा सकता है, यूजर के नाम और आइडेंटिटी का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है.

Tags: Business news in hindi, Cyber Crime, Mumbai police, Scam, Tech News in hindi, Whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *