95 हजार UPI फ्रॉड, हर यूजर्स ने की एक ही गलती, Phone Pay, Google pay और Paytm यूज करने वाले बरतें सावधानी

हाइलाइट्स

फ्रॉड यूपीआई ट्रांजेक्शन में ज्‍यादातर चूक कस्‍टमर केयर नंबर की रही.
इन सभी ट्रांजेक्शन में यूजर्स की ओर से बार-बार एक ही गलती सामने आई.
किसी ऐप के जरिये यूपीआई ट्रांजेक्‍शन करने के लिए सावधानी बरतना जरूरी है.

नई दिल्ली. कोरोना महामारी के बाद से यूपीआई ट्रांजेक्शन में बढ़ोतरी हुई है. साथ ही यूपीआई फ्रॉड के मामलों मे भी बढ़ोतरी हुई है. सरकार के आंकड़ों की मानें तो लास्ट ईयर 2022 में देशभर में करीब 95 हजार से ज्यादा यूपीआई से फ्रॉड ट्रांजेक्शन की शिकायत दर्ज की गई है. यहां सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात ये है कि कोई भी फ्रॉड यूपीआई ऐप में गड़बड़ी की वजह से नहीं हुआ और न ही यूपीआई को हैक किया गया.

अगर आप यूपीआई फ्रॉड से बचना चाहते हैं, तो यहां हम आपको तरीकों के बारे में बता रहे हैं. इन तरीकों को फॉलो करके आप सेफ यूपीआई ट्रांजेक्शन कर सकते हैं, साथ ही यूपीआई फ्रॉड करने वालों को आसानी से पहचान सकते हैं.

यह भी पढ़ें : AC की तरह दीवार पर टंग जाता है ये कूलर, कूलिंग में नहीं कोई मुकाबला, बिजली बिल में भी करता है बड़ी बचत

पेमेंट रिसीव करने के लिए नहीं चाहिए पिन
अगर आपसे कोई कहें कि हम आपको यूपीआई पर पेमेंट भेज रहे हैं और आपको QR कोड स्कैन करके अपना पिन एंटर करना है, तो आपको तुरंत सतर्क हो जाना चाहिए. यूपीआई पर पेमेंट रिसीव करने के लिए कभी पिन एंटर नहीं करना होता. इसके अलावा आपको अपना यूपीआई पिन किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें : इन्वर्टर फ्रिज और नॉर्मल फ्रिज में क्या है अंतर? या कंपनी नाम पर कर रही है खिलवाड़, समझ गए तो नहीं होगा नुकसान

कस्टमर केयर नंबर सर्च करते समय सावधान रहें 
कई बार बैंकिंग ट्रांजेक्शन और यूपीआई ट्रांजेक्शन करने में दिक्कत आती है, तो हम गूगल पर कस्टमर केयर नंबर सर्च करते हैं और यहां कई बार स्कैमर्स का नंबर टॉप पर मिलता है. जो आपकी बैंकिंग और यूपीआई डिटेल लेकर पैसे निकाल लेते हैं. ऐसे में जब भी आप कस्टमर केयर नंबर सर्च करें, तो इसे बैंक या यूपीआई की ऑफिशियल साइट से ही लें.

ट्रांजेक्शन की लिए पब्लिक WiFi यूज न करें
कभी आपके फोन में इंटरनेट नहीं आता तो आपको ट्रांजेक्शन के लिए पब्लिक वाईफाई यूज नहीं करना चाहिए. पब्लिक वाईफाई के जरिए आपके फोन में स्पाई सॉफ्टवेयर भेजा जा सकता है, जो कि आपकी बैंकिंग और यूपीआई की डिटेल चोरी कर सकता है.

Tags: Tech news, Tech news hindi, Tech News in hindi, Upi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *